- सीएसए में आयोजित प्रोग्राम में बोले प्रदेश के एग्रीकल्चर मिनिस्टर फूड प्रोडक्शन 20 फीसदी बढ़ाने की जरूरत.

kanpur@inext.co.in
KANPUR: अगर 20 परसेंट फूड प्रोडक्शन बढ़ जाए तो दुनिया का कोई भी इंसान भूखा नहीं सोएगा। अभी दुनिया भर में करीब 20 करोड़ लोगों को दो वक्त का खाना नसीब नहीं होता है। यह जानकारी कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने सीएसए में आयोजित प्रोग्राम के दौरान दी। उन्होंने कहा कि देश में 70 से 80 परसेंट खेती का काम महिलाएं कर रही हैं। उन्होंने कहा कि टेक्नोलॉजी का यूज कर प्रोडक्शन को बढ़ाया जा सकता है।

पीपीपी मॉडल पर प्रोसेसिंग सेंटर
कृषि मंत्री ने वेजीटेबल के एक्सीलेंट सेंटर में बनाए गए पॉली हाउस का जायजा लिया। उन्होंने कहा कि यूपी के 5 केवीके (कृषि विज्ञान केन्द्र) को दलहन सीड हब बनाया जा रहा है। प्रत्येक सेंटर को 1.60 करोड़ का बजट दिया जाएगा। किसानों से भी दलहन सीड्स का प्रोडक्शन कराया जाएगा। फूड प्रोसेसिंग सेंटर पीपीपी मॉडल पर डेवलप किए जा रहे हैं। प्रोग्राम में वीसी प्रो सुशील सोलोमन, एचजी प्रकाश, डॉ। डीपी सिंह, डॉ। पूनम सिंह, डॉ। विजय यादव,डॉ। वेदरतन मौजूद रहे।

स्टूडेंट दूर करेंगे रावतपुर क्रॉसिंग का जाम
गवर्नमेंट पॉलीटेक्निक के मैकेनिकल ब्रांच के स्टूडेंट हर्षित सिंह ने रावतपुर क्रॉसिंग पर लगने वाले जाम से निजात दिलाने के लिए हाइड्रोलिक रोड डिवाइडर सिस्टम डेवलप किया है। इसका बटन रेलवे के गेटमैन के पास रहेगा। रेलवे ट््रैक पर प्लास्टिक के पिलर होंगे ताकि अगर ट्रेन निकलने के वक्त गेट बंद न हो पाए तो कोई एक्सीडेंट न हो। प्रोजेक्ट को डेवलप करने में करीब 15 लाख की लागत आएगी।

च्विंगम छुड़ाएगी शराब
पीएसआईटी के फार्मेसी के स्टूडेंट रजत मिश्रा ने बताया कि जो शराब के लती हैं, उनकी शराब छुड़ाने के लिए एक ऐसा च्विंगम बना रहे हैं जिससे कि शराब आराम से छूुट जाएगी। इसके कोई साइड इफेक्ट भी नहीं होगा।

Posted By: Inextlive