अस्पतालों में मिलेंगी कैंसर, किडनी की मुफ्त दवाएं

PATNA: ग्रामीण इलाके के लोगों की हेल्थ की चिंता को देखते हुए सरकार ने राज्यभर में 200 हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर खोलने का फैसला किया है। इसके तहत उप स्वास्थ्य केंद्र स्तर तक डायबिटीज, ब्लड प्रेशर, हाइपर टेंशन, कैंसर जैसे रोगों की स्क्रीनिंग की जा सकेगी। इसके साथ ही अस्पतालों में मुफ्त दी जाने वाली दवाओं में कुछ नई दवाएं भी शामिल की जा रही है। नई दवाओं में कैंसर, किडनी, मधुमेह एवं दूसरी जीवन रक्षक दवाएं होंगी।

172 दवाएं मिलेंगी फ्री

सरकार के इस फैसले से सरकारी अस्पतालों में करीब 172 प्रकार की दवाएं फ्री में दी जा सकेंगी। यह घोषणा मंगलवार को विधानसभा में स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने की। स्वास्थ्य मंत्री ने मंगलवार को विधानसभा में 2.23 अरब रुपए का तृतीय अनुपूरक बजट पेश किया, जिसे सदन ने चर्चा के बाद ध्वनिमत से पारित कर दिया। स्वास्थ्य विाग की इस मांग पर राजद के भोला यादव, चंद्रशेखर, रामदेव राय समेत अन्य सदस्यों ने कटौती प्रस्ताव दिया था। जिसे सदन ने अस्वीकार कर दिया।

बन रहे हैं नौ ब्लड बैंक

मंत्री ने अपने संबोधन में कहा कि समाज के अंतिम पायदान पर खड़े व्यक्ति तक को सरकार गुणवत्ता पूर्ण चिकित्सा सुविधाएं मुहैया कराने के लिए प्रयत्‍‌नशील है। मंत्री ने कहा राज्य में नवजात की देखभाल की 40 इकाई काम कर रही हैं। इनमें 553 नवजात देखभाल कक्ष कार्यरत हैं। आगामी वित्तीय वर्ष में शिवहर और मुजफरपुर में भी विशेष नवजात देखभाल इकाई स्थापित कर ली जाएगी। मंत्री ने बताया सरकार ने मातृ मृत्यु दर को कम करने के लिए राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के तहत जिला अस्पतालों और एफआरयू को क्रियाशील बनाने के लिए विभिन्न विधाओं के विशेषज्ञ चिकित्सक बहाल किए हैं। प्रदेश में 31 नई लड स्टोरेज यूनिट स्थापित करने के लिए निविदा निकाली गई है। इसके साथ ही नौ नए लड बैंक भी बनाए जा रहे हैं।

Posted By: Inextlive