PATNA : इस बार लोकसभा चुनाव में 22 लाख मिलेनियल्स यानि यूथ वोटर्स पटना की तकदीर तय करेंगे. पटना में कुल वोटरों का लगभग 50 प्रतिशत वोटर मिलेनियल्स हैं. इनका वोट जिस कैंडिडेट को मिलेगा सत्ता की बागडोर उन्हें ही मिलेगी. जिला निर्वाचन कार्यालय द्वारा वोटर लिस्ट के अंतिम रूप से अपडेशन में यह आंकड़ा पेश किया गया है.

पटना जिला में वोटरों की कुल संख्या 45 लाख 87 हजार 998 है. इसमें मिलेनियल्स की संख्या 22 लाख 41 हजार 890 है. इसमें 18 वर्ष से 39 वर्ष के वोटर शामिल हैं. पटना के दो लोकसभा क्षेत्र पटना साहिब

और पाटलिपुत्र में इस बार ये वोटर अपने वोट का दम दिखाएंगे. सभी वोटर जिले के 4620 बूथ पर

वोटिंग करेंगे.

27 हजार फ‌र्स्ट टाइम वोटर

यदि मिलेनियल्स में भी केवल 18 से 19 वर्ष के वोटर के आंकडे़ को देखे तो यह आंकड़ा 27, 390 है.

चुनाव आयोग का यह आंकड़ा यह भी दर्शाता है कि ये फ‌र्स्ट टाइम वोटर हैं और जिला स्तर पर मतदाता जागरूकता कार्यक्रम से वोट करने के लिए काफी उत्साहित हैं.

वोटरों को मिल रही जानकारी

वोटरों को इवीएम वीवीपैट से वोट करने में को कोई असुविधा न हो, इसके लिए जिला निर्वाचन कार्यालय की ओर से लगातार जागरूक किया जा रहा है. डीएम पटना कुमार रवि ने बताया कि मतदाताओं को जागरूक करने के लिए बडे़ स्तर पर जागरूकता कार्यक्रम चलाया जा रहा है. यह कार्यक्रम अब भी जारी है. जानकारी हो कि वोटर अवेयरनेस के लिए पटना के कॉलेजों में बड़े स्तर पर जागरूकता अभियान चलाया गया है. कई स्थानों पर इवीएम वीवीपैट के माध्यम से वोट करने के प्रति भी जागरूक किया गया है.

पुरुष वोटर

2411985

महिला वोटर

2175836

पोलिंग बूथ

4662

Posted By: Manish Kumar