पार्टियों के 237 स्टार प्रचारकों की लिस्ट को ग्रीन सिग्नल

2019-04-17T06:00:08+05:30

RANCHI : झारखंड में विभिन्न राजनीतिक दलों के 237 स्टार प्रचारकों की लिस्ट को मंजूरी दे दी गई है। इसमें बीजेपी, जेएमएम, बीएसपी समेत कई पार्टियों के स्टार प्रचारक शामिल हैं। मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी, झारखंड एल खियांग्ते ने मंगलवार को कहा कि लोकसभा निर्वाचन- 2019 को लेकर सुविधा पोर्टल के माध्यम से उम्मीदवारों को नुक्कड़ सभा के आयोजन, प्रचार हेतु वाहन परमिट, हैलीपैड निर्मा,, हैलीकॉप्टर लैंडिंग, अस्थायी पार्टी कार्यालय खोलने के लिए सुविधा पोर्टल के माध्यम से 332 आवेदनों को ऑनलाइन स्वीकृति दी जा चुकी है।

मीडिया कर्मियों को ट्रेनिंग

उन्होंने बताया कि पूरे राज्य के मीडिया कर्मियों के लिए चर,बद्ध तरीके से कायऱ्शाला का आयोजन किया गया। इसके तहत 5 अप्रैल को पलामू में पलामू प्रमंडल, 10 अप्रैल को देवघर में संथाल परगना प्रमंडल, 11 अप्रैल को धनबाद में उत्तरी छोटानागपुर, 15 अप्रैल को जमशेदपुर में कोल्हान और 16 अप्रैल को गुमला में दक्षिणी छोटानागपुर प्रमंडल के मीडिया कर्मियों को आदर्श चुनाव आचार संहिता, सी-विजिल, वोटर हेल्पलाइन नंबर एप्प, दिव्यांग मतदाताओ को भारत निर्वाचन आयोग के निर्देश पर उपलब्ध कराई जाने वाली सुविधाओं और उसके इस्तेमाल की जानकारी दी गई।

मतदान प्रतिशत बढ़ाने को प्रचार-प्रसार

मतदाताओं को जागरुक और मतदान प्रतिशत को बढ़ाने के लिए प्रचार.प्रसार के लिए विभिन्न माध्यमों का इस्तेमाल किया जा रहा है, इस कड़ी में एलईडी वैन में निर्वाचन आयोग द्वारा मतदाता जागरूकता को लेकर तैयार किए गए वीडियो का प्रदर्शन किया जा रहा है। मतदाता जागरूकता को लेकर स्थानीय स्तर पर तैयार प्रचार सामग्रियों यथा जिंगल्सए वीडियो क्लिप्स, एड फिल्म्स को मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी के फेसबुक पेज, ट्वीटर, और इंस्टाग्राम जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर देखा जा सकता है। साथ ही स्टैटिक व मोबाइल स्क्त्रीनए सिनेमा हॉल और एलइडी वैन के जरिए भी प्रचार-प्रसार किया जा रहा है।

1140 वोटर अवेयरनेस फोरम का गठन

श्री खियांग्ते ने बताया कि मतदाताओं को ईवीएम.वीवीपैट से संबंधित प्रशिक्षण देने के लिए पूरे राज्य में 647 ईवीएम.वीवीपैट स्टैटिक सेंटर बनाए गए हैं। इसके अलावा ईवीएम-वीवीपैट को प्रदर्शित करने के लिए 1545 मोबाइल वैन का इस्तेमताल किया जा रहा है। 23818 चुनावी पाठशाला, विभिन् संस्थानों में 1140 वोटर अवेयरनेस फोरम और महाविद्यालयों और विद्यालयों में 3547 मतदाता साक्षरता क्लब का गठन किया जा चुका है।

inextlive from Ranchi News Desk


This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.