फीरोजाबाद : टूंडला नगर की जनता की प्यास बुझाने की तरफ प्रयास तेज हो गए हैं। जल निगम द्वारा करीब 26 करोड़ रुपये की पेयजल परियोजना तैयार की गई है। इस परियोजना के तहत कई नलकूप लगेंगे, पेयजल टंकियां बनेंगी और पाइप लाइन भी बिछाई जाएगी। इस परियोजना को मंजूरी मिली तो नगरीय जनता की पेयजल किल्लत दूर होगी। परियोजना नगर विकास मंत्रालय पहुंच गई है।

टूंडला में नगरीय जनता को पेयजल किल्लत का सामना करना पड़ रहा है। इसी को देखते हुए पूर्व में नगर पालिका द्वारा करीब 44 करोड़ रुपये की लागत की पेयजल परियोजना तैयार की थी। जिला प्रशासन ने इस परियोजना की डीपीआर बनाने की जिम्मेदारी जल निगम अस्थाई निर्माण खंड को सौंपी। जल निगम ने इस परियोजना को अमलीजामा पहनाया। इस परियोजना के अंतर्गत नगरीय क्षेत्र अंतर्गत 22 नए नलकूपों की स्थापना होगी। इसी तरह तीन अवर जलाशय, चार सीडब्ल्यूआर (क्लीयर वाटर रिवाइजेशन) की स्थापना होगी। इसके अलावा करीब 40 किलोमीटर क्षेत्र में पाइप लाइन डाली जाएंगी। नलकूपों का पानी सीडब्ल्यूआर के जरिए शुद्ध होकर जलाशयों में जाएगा। यहां से पानी की आपूर्ति पाइप लाइन के जरिए घरों तक की जाएगी। इस पूरी परियोजना पर करीब 26 करोड़ रुपये व्यय होंगे। जल निगम ने इस परियोजना को नगर विकास मंत्रालय के पास भेज दिया है। अब यह परियोजना वित्त विभाग में मूल्यांकन को जाएगी। यहां फाइनल होने के बाद इसे शासन के पास भेजा जाएगा। शासन से अधिसूचना जारी करते हुए धनराशि जारी की जाएगी। इसके बाद कार्य कराया जाएगा।

यह कहते अधिकारी

टूंडला की जनता के लिए करीब 26 करोड़ की पेयजल परियोजना तैयार की गई है। इस परियोजना को विभागीय उच्चाधिकारियों से नगर विकास मंत्रालय भेजा गया है। यहां से मंजूरी मिलने के बाद शासन से धनराशि जारी होने के बाद कार्य शुरू हो जाएगा।

बीपी सिंह, अधिशासी अभियंता जल निगम

Posted By: Inextlive