- गांधी शताब्दी नेत्र चिकित्सालय में आयुष्मान भारत योजना के शुभारम्भ में सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत ने की कई घोषणाएं

- दून में जल्द 300 बेड का मैटरनिटी हॉस्पिटल तो कोरानेशन अस्पताल में 100 बेड की अतिरिक्त व्यवस्था करने की कही बात

dehradun@inext.co.in
DEHRADUN: दून में जल्द ही 300 बेड का मैटरनिटी हॉस्पिटल खुलने जा रहा है। सीएम ने रविवार को इसकी घोषणा की। इसके साथ ही कोरोनेशन हॉस्पिटल में मौजूदा व्यवस्था के अतिरिक्त मरीजों के लिए 100 बेड की व्यवस्था भी की जाएगी। इससे जिले में स्वास्थ्य सेवाओं का विस्तार होगा और मरीजों को राहत मिलेगी।

90 परसेंट प्रसव हों सरकारी अस्पतालों में

रविवार को गांधी शताब्दी नेत्र चिकित्सालय में आयुष्मान भारत योजना के गोल्डन कार्ड वितरण कार्यक्रम में सीएम त्रिवेंद्र सिंह का पूरा फोकस बच्चे और महिलाओं के स्वास्थ्य पर रहा। दून महिला अस्पताल में हुई जच्चा बच्चा की मौत के बाद स्वास्थ्य महकमे पर गंभीर सवाल उठने लगे हैं। ऐसे में जब विभाग सीएम के पास हो तो फिर महकमे में हड़कंप मचना तय था। सीएम ने कार्यक्रम के दौरान कहा कि राज्य सरकार का लक्ष्य है कि राज्य में 90 प्रतिशत प्रसव संस्थागत हो। जच्चा-बच्चा को ससमय अच्छी स्वास्थ्य सुविधाएं मिल सकें। इससे शिशु मृत्यु दर व मातृ मृत्यु दर को कम करने में भी सहायता मिलेगी।

75 परसेंट डॉक्टर तैनात

सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत ने कहा कि जन स्वास्थ्य को लेकर सरकार गंभीर है। लगातार विभागीय ढांचे को बेहतर किया जा रहा है। सरकार राज्य में 75 प्रतिशत डॉक्टर तैनात करने में सफल रहे हैं। तकनीक व आईटी के माध्यम से भी स्वास्थ्य सुविधाएं दूरस्थ पर्वतीय क्षेत्रों में पहुचानें के प्रयास किए जा रहे है्। सीएम त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने कहा कि जल्द ही दून मेडिकल कॉलेज में आईसीयू यूनिट की शुरुआत की जाएगी। इसके साथ ही पौड़ी में टेली कार्डियोलॉजी शुरू की गई है।

जनवरी तक 139 नई एंबुलेंस

सीएम त्रिवेन्द्र ने बताया कि राज्य सरकार द्वारा शीघ््रा ही 300 बेड का एक नया जच्चा बच्चा अस्पताल आरम्भ किया जाएगा। सीएम ने कहा कि 108 आपातकाल सेवा में जनवरी माह तक 139 नए एम्बुलेंस वाहन सम्मिलित कर दिए जाएंगे। इसके अलावा राज्य में जल्द ही दूरस्थ क्षेत्रों में समयबद्ध रूप से आकस्मिक स्वास्थ्य सुविधाएं पहुंचाने के लिए एयर-एम्बुलेंस शुरू की जाएगी। सीएम ने कहा कि देहरादून के प। दीनदयाल उपाध्याय अस्पताल में 100 बेड की अतिरिक्त व्यवस्था की जाएगी। देहरादून व अन्य जिलों से आने वाले मरीजों को इससे राहत मिलेगी।

मलेरिया उन्मूलन अभियान शुरू

अवसर पर सीएम ने मलेरिया उन्मूलन कार्ययोजना 2018-22 का शुभारम्भ भी किया। मलेरिया उन्मूलन कार्ययोजना के तहत राज्य के सभी जनपदों में 2020 तक मलेरिया प्रभावितों की संख्या को शून्य किया जाएगा। स्वास्थ्य विभाग द्वारा 2022 तक राज्य में मलेरिया का पूरी तरह से उन्मूलन करने का लक्ष्य रखा गया है।

37 लाभार्थियों को गोल्डन कार्ड बांटे

आयुष्मान भारत योजना के शुभारंभ पर सीएम 37 चिन्हित परिवारों को निशुल्क स्वास्थ्य सुरक्षा के लिए गोल्डन कार्ड वितरित किए। रविवार को पूरे राज्य में आज 300 गोल्डन कार्ड वितरित किए गए। आयुष्मान योजना के तहत 2011 की सामाजिक आर्थिक व जातीय जनगणना के आधार पर उत्तराखण्ड में 5 लाख 37 हजार 652 लाभार्थियों का चिहनीकरण कर लिया है। योजना के तहत 5 लाख प्रति परिवार प्रतिवर्ष की दर से निशुल्क चिकित्सा उपचार राज्य एवं देश के अ‌र्न्तगत सूचीबद्ध अस्पतालों में इलाज के लिए भर्ती होने पर मिलेगा। उपचार केशलेस व पेपरलेस होगा। राज्य के सभी 7 मेडिकल कॉलेज आयुष्मान सहायता के लिए पंजीकृत कर दिए गए हैं। इसके साथ ही अब तक राज्य में 27 सरकारी अस्पताल व 26 निजी अस्पताल आयुष्मान योजना के लिए पंजीकृत किए गए है।

Posted By: Inextlive