-20 हजार करोड़ का इनवेस्टमेंट इस साल का लक्ष्य

-इनवेस्टर्स समिट के लिए 500 डेलीगेट्स व 300 इनवेस्टर्स का रजिस्ट्रेशन

देहरादून, राज्य में पहली बार आयोजित हो रहे इनवेस्टर्स समिट 2018 के लिए सरकार ने ताकत झोंक दी है। सरकार की दावों की मानें तो 31 हजार करोड़ रुपए के पूंजी निवेश प्रस्ताव पर एमओयू साइन हो जाने की उम्मीद है। दावा यह भी किया जा रहा है कि यह आंकड़ा निर्धारित लक्ष्य 40 हजार करोड़ रुपए को पार कर सकता है। बताया जा रहा है कि जिन पर सहमति बनी है, उन पूंजी निवेश के प्रस्तावों पर आगामी 26 सितंबर को सीएम की मौजूदगी में एमओयू साइन किये जाएंगे।

नामी कंपनियां आएंगी

उत्तराखंड इनवेस्टर्स समिट 2018 की तैयारियों में जुटे शासन से लेकर तमाम विभाग और उद्योग निदेशालय गदगद हैं। अब तक 31 हजार करोड़ के पूंंजी निवेश प्रस्ताव पर सहमति बन जाने की बात कही जा रही है। इसकी वजह उत्तराखंड में इंडस्ट्री का बेहतर वातावरण और मिनी कॉनक्लेव से लेकर रोड शो के आयेाजन होने भी कारण माने जा रहे हैं।

300 इनवेस्टर्स आएंगे

उद्योग विभाग के निदेशक सुधीर नौटियाल का कहना है कि 500 डेलीगेट्स व 300 इनवेस्टर्स का रजिस्ट्रेशन भी पूरा हो चुका है। इस साल निवेश के लिए 20 हजार करोड़ रुपए का टारगेट रखा गया है। सूत्रों की मानें तो ऊर्जा के क्षेत्र में दुनिया की नामी-गिरामी अमेरिकी कंपनी एज्यूर पावर ने राज्य में 21 हजार करोड़ रुपये पूंजी निवेश करने का फैसला किया है। इसके अलावा अडानी ग्रुप समेत देश की 6 और कंपनियों ने 1570 करोड़ रुपये के पूंजी निवेश के प्रस्ताव भेजे हैं। 7 और 8 अक्टूबर को होने वाले इन्वेस्टर्स मीट कार्यक्त्रम में इन कंपनियों के साथ समझौतों पर हस्ताक्षर किए जाएंगे।

सोलर पार्क के लिए इनवेस्टमेंट

सूत्र बताते हैं कि ये कंपनियां राज्य में 100 से 200 मेगावाट के सोलर पार्क का निर्माण करेंगी। इसके अलावा मोव्या कंसल्टेंसी लिमिटेड अहमदाबाद ने अल्मोड़ा के पर्वतीय इलाकों में 100 मेगावाट का सोलर पावर प्लांट की मंजूरी दी है। कंपनी करीब 350 करोड़ का पूंजी निवेश करना चाह रही है। ऐसे ही अडानी ने पावर ट्रांसमिशन के क्षेत्र में 1000 करोड़, वडोदरा गुजरात की कंपनी नेसार प्रोजेक्ट प्राइवेट लिमिटेड 150 करोड़ की लागत से ग्रीन हाउस के निर्माण, सोलर एनर्जी कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड ने राज्य में तमाम बांधों में फ्लोटिंग सोलर पावर प्लांट के लिए 900 करोड़ रुपये के पूंजी निवेश का प्रस्ताव भेजा है।

पिरूल से बिजली पर 400 करोड़

बताया जा रहा है पिरूल से बिजली बनाने के लिए लगाए जाने वाले प्लांट के लिए करीब 400 करोड़ का पूंजी निवेश, राज्य की चीनी मिलों से निकलने वाले बगास से बिजली बनाने के लिए प्लांट लगाने को एक हजार करोड़ का निवेश होगा।

जिलों के उद्यमियों को भी आमंत्रण

इंडस्ट्रीज एसोसिएशन ऑफ उत्तराखंड के अध्यक्ष पंकज गुप्ता ने कहा है कि प्रमुख सचिव से 8 अक्टूबर को एमएसएमई सेशन के तहत आमंत्रित किए जाने का आग्रह किया जाएगा। प्रमुख सचिव उद्योग के जरिए सभी डीएम को जिलों के उद्यमियों को आमंत्रित किए जाने का पत्र भेजने के लिए आग्रह किया जाएगा। जिससे ऐसे बड़े स्तर के इनवेस्टमेंट समिट में उन्हें भी शामिल होने का मौका मिल सके।

हां, अब भी दो सप्ताह का वक्त शेष है, लेकिन अब तक 31 हजार करोड़ के पूंजी निवेश के प्रस्ताव पर एमओयू हो चुके हैं। अकेले 20 हजार करोड़ का निवेश इसी साल के रखा गया है। बेहतर इनवेस्टमेंट की उम्मीद है।

सुधीर नौटियाल, डायरेक्टर, उद्योग।

Posted By: Inextlive