क्त्रन्हृष्ट॥ढ्ढ: रिम्स डेंटल कॉलेज में पिछले साल जब एडमिशन शुरू हुआ तो उम्मीद जगी थी कि अब झारखंड में भी डेंटिस्ट्स तैयार होंगे. इस उम्मीद को अब पंख लग चुके हैं चूंकि फ‌र्स्ट बैच का रिजल्ट आउट हो गया है. वहीं फ‌र्स्ट बैच के 32 स्टूडेंट्स पास भी हो गए हैं. जबकि 14 स्टूडेंट्स कुछ सब्जेक्ट्स में फेल हो गए हैं. हालांकि उन्हें दोबारा से पेपर क्लियर करने का मौका मिलेगा. बताते चलें कि डेंटल कॉलेज के फ‌र्स्ट बैच में 50 सीटों पर एडमिशन लिया गया था.

4 स्टूडेंट्स नहीं हुए थे अपीयर

बीडीएस एग्जाम में चार स्टूडेंट्स शामिल नहीं हुए थे. इसमें से दो का नीट में सेलेक्शन हो गया तो उन्होंने डेंटल की पढ़ाई बीच में ही छोड़ दी. वहीं दो स्टूडेंट्स अन्य कारणों से इस बार के एग्जाम में शामिल ही नहीं हुए. ऐसे में 46 स्टूडेंट्स ने बीडीएस की परीक्षा दी. रांची यूनिवर्सिटी ने यह एग्जाम लिया है.

एक पेपर में फेल वाले करेंगे सेकेंड इयर क्लास

बीडीएस के फेल होने वाले स्टूडेंट्स को थोड़ी राहत मिलेगी. जो स्टूडेंट्स एक सब्जेक्ट में फेल हुए हैं, उन्हें सेकेंड इयर की क्लास में बैठने का मौका मिलेगा. वहीं सेकेंड इयर एग्जाम में अपीयर होने से पहले पेपर क्लियर करना जरूरी होगा. जबकि दो सब्जेक्ट में फेल होने वालों को पेपर क्लियर करने के बाद ही सेकेंड इयर क्लास में जाने का मौका मिलेगा.

वर्जन

हमारे लिए यह गर्व की बात है कि फ‌र्स्ट बैच का रिजल्ट आया और 32 बच्चे पास हो गए. इससे अब आगे का रास्ता साफ हो गया है. फिलहाल 50 सीटों पर ही डेंटल कॉलेज में एडमिशन की प्रक्रिया जारी रहेगी. डेंटल काउंसिल के इंस्पेक्शन के बाद भी कॉलेज में कई चीजें बदल जाएंगी.

डॉ. पंकज गोयल, प्रिंसिपल, डेंटल कॉलेज

Posted By: Prabhat Gopal Jha