RANCHI : बिरसा मुंडा बस टर्मिनल की निगरानी अब 35 सीसीटीवी कैमरे करेंगे। संबंधित एजेंसी को सीसीटीवी कैमरे लगाने का निर्देश दे दिया गया है। इसके तहत तीन पीटीजेड कैमरे, 22 बुलेट कैमरे और 10 ड्रोन कैमरे लगाए जाएंगे। इन कैमरों के माध्यम से टर्मिनल परिसर के चप्पे-चप्पे की निगरानी होगी। इधर पावर कट से हो रहे अंधेरे की समस्या के समाधान के लिए टर्मिनल में एक डीजी सेट भी लगाया गया है। टर्मिनल के ग्राउंड फ्लोर पर स्थित 18 दुकानों का भी आवंटन कर दिया गया है। फूड प्लाजा, डोरमेट्री व एसी-नन एसी कमरों के लिए निविदा आमंत्रित करने की प्रक्रिया चल रही है। पूर्व में यात्रियों की सुविधा के लिए टर्मिनल परिसर में पेयजल व्यवस्था व शौचालय (पुरुष-महिला) की व्यवस्था भी की गई है।

नहीं हो सकी टिकट काउंटर की व्यवस्था

टर्मिनल परिसर में बने 44 टिकट काउंटर अब तक व्यवस्थित नहीं हुए हैं। यात्रियों को विभिन्न रूटों की बसों से सफर करने के लिए अब भी बस एजेंटों के भरोसे रहना पड़ता है। पूर्व में नगर आयुक्त ने टिकट काउंटर आवंटित करने के लिए बस मालिकों की बैठक बुलाई थी, लेकिन किसी कारणवश बैठक नहीं हो पाई। अब नगर आयुक्त टिकट काउंटर को व्यवस्थित करने के लिए दोबारा बैठक करेंगे। यात्रियों की सुविधा के लिए टर्मिनल परिसर में जल्द ही पब्लिक एड्रेस सिस्टम की व्यवस्था की जाएगी। इस उपकरण के माध्यम से विभिन्न रूटों के लिए टर्मिनल से खुलने वाली बसों के समय-सारणी की घोषणा की जाएगी।

सुरक्षा व्यवस्था से संतुष्ट नहीं हैं नगर प्रबंधक

टर्मिनल परिसर की सुरक्षा के लिए रांची नगर निगम ने सीमांचल डिटेक्टिव प्राइवेट लिमिटेड का चयन किया है। हालांकि नगर प्रबंधक मो। शाहिद हसन एजेंसी की कार्यशैली से असंतुष्ट हैं। उन्होंने बताया कि जल्द ही एजेंसी पर कार्रवाई की जाएगी।

12 बस संचालकों को नोटिस

टर्मिनल परिसर में बसों की पार्किग व्यवस्था को दुरुस्त करने के लिए बस मालिकों को कई बार चेतावनी दी जा चुकी है। इसके बावजूद कई बस संचालकों ने निर्देश का अनुपालन नहीं किया। अब तक नगर प्रबंधक की ओर से कुल 12 बस संचालकों को नोटिस दिया ाज चुका है। निर्देशों का अनुपालन नहीं करने वाले बस संचालकों पर कार्रवाई की जाएगी। संबंधित बस की परमिट रद करने के लिए आरटीए सचिव को लिखा जाएगा। नगर प्रबंधक ने बस संचालकों से अपील की है कि वे निर्धारित स्थल से ही बस का संचालन करें। यदि बसों की पार्किग में कोई समस्या हो तो नगर प्रबंधक को इसकी लिखित सूचना दें।

Posted By: Inextlive