PATNA : पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी आईएसआई की बिहार में फ्भ् करोड़ से अधिक जाली नोट खपाने की साजिश को नेपाल पुलिस ने नाकाम कर दिया है। इसका खुलासा काठमांडू में एक करोड़ से अधिक जाली नोट के साथ पकड़े गए दो नेपाली आईएसआई एजेंटों से पूछताछ में हुआ है।

सूत्रों की मानें तो आइबी को सूचना मिली थी कि आइएसआइ ने बिहार में पंचायत चुनाव के दौरान बड़े पैमाने पर नकली नोट खपाने की साजिश रची है। जिसे नेपाल के रास्ते बिहार लाने की तैयारी है। इसके बाद आइबी ने नेपाल पुलिस से संपर्क कर कार्रवाई का आग्रह किया। इसके बाद काठमांडू में छापेमारी अभियान चलाकर नेपाल के परसा जिला निवासी परमानंद यादव और बारा जिला के सेमरा निवासी महादेव तिमिक्सुना को एक करोड़, बीस लाख, भ्0 हजार रुपए के नकली भारतीय करेंसी के साथ गिरफ्तार कर लिया गया।

सीतामढ़ी और मधुबनी में आती है जाली नोट

दोनों एजेंटों ने बताया कि नोटों की यह खेप सीतामढ़ी और मधुबनी की सीमा से प्रवेश कराना था। इन नोटों को सौ रुपए के असली भारतीय नोट के बदले क्म्0 रुपए के जाली नोट से बदलने की साजिश थी।

70 हजार जाली नोट के साथ दो अरेस्ट

दूसरी तरफ एसएसबी गया के जवानों ने मंगलवार को 70 हजार रुपए की जाली नोट के साथ दो तस्कर सहदेव चौधरी और अरविंद चौधरी को गिरफ्तार किया है। दोनों बोधगया के सूरजपुरा के रहने वाले हैं।

आइबी को एक रिपोर्ट भेजी जा रही है जिसमें कहा गया है कि दोनों पाकिस्तानी एजेंटों ने बताया है कि नकली नोट की यह खेप बिहार में पंचायत चुनाव के दौरान इस्तेमाल किया जाना था। भारतीय अधिकारी पकडे़ गए दोनों एजेंटों से पूछताछ कर सकते हैं।

-सर्वेद्र खनाल, एसएसपी काठमांडू

Posted By: Inextlive