shambhukant.sinha@inext.co.in

PATNA : आज से करीब 300 मिलियन वर्ष पहले जो जीव थे, वे आज से काफी भिन्न थे। इसमें कई ऐसे जीव थे जो शुरुआती दौर में जमीन पर चलने वाले कीड़े मात्र थे। लेकिन समय के साथ विकास क्रम में वे ऊंचे आसमान में लंबी उड़ान भरने वाले बन गए। आज भी ऐसे कई जीव है जो इस विकास प्रक्रिया के सबूत हैं। यह बेहद रोमांचक अनुभव है। इस रोमांच का अनुभव दर्शक अब पटना जू में कर पाएंगे। क्योंकि बुधवार से पटना जू में थ्री डी थियेटर का शुभारंभ हो रहा है। आसमान पर राज करने वाले इस रोमांच को अब पटनाइट्स भी पूरे आनंद के साथ देख सकेंगे।

रोमांच से भरपूर है थिएटर

पटना जू में थ्री डी थियेटर कम जू इंटरप्रिटेशन सेंटर बिहार में अपनी तरह का पहला और देश के चुनिंदा जू में शामिल हो गया है। जू डायरेक्टर अमित कुमार ने बताया कि जू के अंदर थ्री डी थियेटर के मामले में यह देश में पहला प्रयास है। हमारा प्रयास है। यह बेहद रोचक और बहुत कम खर्चे पर दिखाया जा रहा है। सालों पहले जीवों की दुनिया बेहद अलग थी। यह कैसे अलग थी, तब कैसे जमीं और आसमां पर इनका राज होता था। यह देख पाएंगे दर्शक।

40 मिनट आसमान पर विजय

पटना जू में दिखाये जाना वाला पहला फिल्म का नाम है - कॉनक्वेस्ट ऑफ द स्काई। इसका हिंदी रूपांतरण हैं आसमान पर विजय। इस फिल्म में कीड़ों के विकास प्रक्रिया और बाद में बडे -बडे जीवों के रूप में आसमान पर राज करने की कलाबाजियां दर्शक देखेंगे और 40 मिनट का यह शो बेहद रोमांच और रहस्य का प्रदर्शन होगा। यह फिल्म एक प्रकार का नेचुरल डॉक्यूमेंट्री है जिसकी कहानी डेविड एटेनबरो ने लिखी है और इसकी प्रस्तुति भी उन्होंने ही की है। वे दुनिया में ख्याति प्राप्त वन्यजीव फिल्म निर्माता हैं।

आज होगा शुभारंभ

पटना जू में थ्री डी थिएटर का शुभारंभ बिहार के सीएम नीतीश कुमार के द्वारा 12 बजे अधिवेशन भवन से किया जाएगा। इस अवसर पर डिप्टी सीएम एवं वन एवं पर्यावरण मंत्री सुशील कुमार मोदी भी उपस्थित रहेंगे।

Posted By: Inextlive