छ्वन्रूस्॥श्वष्ठक्कक्त्र : जैक के निर्देश पर जिला शिक्षा विभाग द्वारा मैट्रिक व इंटर मूल्यांकन कार्य से हटाये गए 400 शिक्षकों ने जिला शिक्षा कार्यालय में हंगामा किया. हटाये गए शिक्षकों ने बताया कि विभाग से गुरुवार सुबह उन्हें मूल्यांकन के लिए नियुक्ति पत्र दिया गया था. शुक्रवार सुबह शिक्षक मूल्यांकन केंद्र पहुंचे. लेकिन उन्हें केंद्र से यह कहकर लौटा दिया गया कि स्थापना अनुमति प्राप्त शिक्षकों को मूल्यांकन कार्य से हटा दिया गया है. जबकि इस संदर्भ में उन्हें कोई भी लिखित या मौखिक जानकारी नहीं मिली थी.

दूसरे शिक्षकों की प्रतिनियुक्ति नहीं

मैट्रिक व इंटर की उत्तरपुस्तिकाओं के मूल्यांकन के लिए गुरुवार को शिक्षा विभाग की ओर से 945 शिक्षकों का नियुक्त किया गया था. शुक्रवार को 400 से अधिक स्थापना अनुमति प्राप्त व सेवानिवृत्त शिक्षकों को मूल्यांकन कार्य से हटा दिया गया. जबकि अबतक इनके स्थान पर दूसरे शिक्षकों को नियुक्त नहीं की गई. ऐसे में शिक्षकों की संख्या आधी हो जाने से तय है कि इस बार मूल्यांकन कार्य में विलंब होगा.

जांच के बाद मिलेगा नियुक्ति पत्र

शिक्षकों द्वारा हंगामा मचाये जाने तथा जैक कार्यालय से बातचीत के बाद जैक की ओर से एक पत्र जिला शिक्षा पदाधिकारी (डीईओ) कार्यालय पहुंचा है. इस पत्र में स्थापना अनुमति प्राप्त शिक्षकों को जांच के बाद फिर से नियुक्ति प्रदान करने का निर्देश है.

यह है पूरा मामला

डीईओ शिवेंद्र कुमार ने बताया कि मुख्यालय से मूल्यांकन कार्य के लिए सभी शिक्षकों का ब्यौरा मांगा गया था. इसके आलोक में स्थापना अनुमति प्राप्त शिक्षकों व सेवानिवृत्त शिक्षकों को भी मूल्यांकन कार्य में लगाया गया था. देर रात विभाग से उक्त शिक्षकों को हटाने का आदेश प्राप्त हुआ था. इस कारण शिक्षकों से नियुक्ति पत्र वापस लिया गया. अब फिर से जांच के बाद फिर से नियुक्ति पत्र देने का आदेश हुआ है.

Posted By: Kishor Kumar