क्त्रन्ष्ट॥ढ्ढ : मुख्यमंत्री रघुवर दास ने पदाधिकारियों से कहा कि गरीबों के जीवन स्तर में सुधार के लिए काम करें मात्र पैसे खर्च करने से ही सुधार नहीं होगा। यदि जरूरी हो तो पुरानी योजनाओं को बदलें। गरीबों का स्कील्ड कर रोजगार से जोड़ें। मनरेगा मजदूरों को जूते व साइकिल दिया जाएगा। अच्छे काम करने वालों को प्रोत्साहन राशि दें। स्वयं सहायता समूह के सदस्य भी गांव में जागरूकता फैलाने का काम करें। गांव में किसानों को कम से कम दो फसलों के लिए प्रेरित करें। प्राथमिकता के तौर पर कृषकों को कृषि उपकरणों से लैस करें। उन्होंने पदाधिकारियों को मिशन मोड में काम करने को कहा। वे आज प्रोजेक्ट भवन में राज्य रोजगार गारंटी परिषद की बैठक को संबोधित कर रहे थे।

समय पर पूरी हो योजनाएं

मनरेगा के लिए 1000 करोड़ रिवॉलविंग फंड करने को मंजूरी दी गयी। इससे मनरेगा मजदूरों को मजदूरी देने के साथ ही योजनाओं को लागू करने में भी मदद मिलेगी। साथ ही पोस्ट ऑफिस में खुले खातों को बैंक में हस्तांतरित किया जायेगा। जहां कनीय अभियंता का पदस्थापन नहीं है, वहां 10वीं पास अच्छा कार्य कर रहे मनरेगा मजदूर/मेट को बेयरफूट इंजीनियर बनाकर, उन्हें प्रशिक्षित कर उनसे कार्य लें। मुख्यमंत्री श्री दास ने कहा कि मनरेगा मजदूरों को सात दिन के अंदर मजदूरी भुगतान हो, इसके लिए जरूरी कदम उठाये जायें। साथ ही मनरेगा समेत अन्य योजनाओं को लागू करने के समय आनेवाली परेशानी से अवगत कराएं ताकि उसे दूर करने संबंधी प्रस्ताव केंद्र सरकार को भेजा जा सके।

शौचालय के साथ हो पानी की व्यवस्था

उन्होंने कहा कि इस साल 4000 आंगनबाडी केंद्र का निर्माण कराया जाये, इसके लिए जरूरी राशि राज्य सरकार देगी। हर इंदिरा आवास में शौचालय हो, इसकी व्यवस्था भी करें। जहां भी शौचालय बन रहे हैं, वहां पानी की व्यवस्था भी साथ ही करायी जानी चाहिए। डोभा के किनारे पौधे लगाने के लिए लोगों को जागरूक करने को कहा। पंचायत स्तर तक वाहन के माध्यम से पौधरोपण हेतु पौधे पहुंचाने का निर्णय लिया गया। साथ ही पंचायत स्तर तक नर्सरी बनाने का भी निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि इस साल पुराने तालाबों का जीर्णोद्धार किया जायेगा। इसमें तीन हजार बड़े तालाब व एक लाख से ज्यादा छोटे व मंझोले तालाब हैं। अगले साल नदियों के गहरीकरण की कार्रवाई की जायेगी।

Posted By: Inextlive