4G नेटवर्क तो सबके पास है पर वीडियो देखने का असली मजा भारत के सिर्फ इन 5 शहरों में मिलता है

2018-10-20T08:20:08+05:30

कानपुर। भारत के सभी महानगरों यहां तक कि छोटे शहरों के लोग भी 4जी नेटवर्क से जुड़ने के बाद सीना चौड़ा करके घूम रहे हैं। उन्‍हें लगता है कि 4जी मिलने के बाद वो अब इंटरनेट की दुनिया के राजा बन गए हैं, पर रिसेंटली इस बात का खुलासा हुआ है कि भारत के सिर्फ कुछ ही शहरों और इलाकों में लोगों को 4जी का असली फायदा मिल रहा है। बाकी यूजर्स तो 4जी के नाम 3जी और कभी-कभी 2जी नेटवर्क से भी काम चला रहे हैं।

लंदन बेस्‍ड वायरलेस कंपनी OpenSignal ने हाल ही में भारत भर के सभी इलाकों में जाकर वहां यूज हो रहे 4जी नेटवर्क की गहराई से जांच की। जिसमें कंपनी के सामने जो आंकड़े आए, वो चौंकाने वाले हैं।

भारत के इन 5 स्‍टेट सर्किल में 4जी नेटवर्क पर वीडियो देखना सबसे मजेदार
ओपन सिग्‍नल ने अपने ऑफिशियल ब्‍लॉग में बताया है कि भारत में सिर्फ जम्‍मू-कश्‍मीर, मुंबई, तमिलनाडु, दिल्‍ली सर्किल और कोलकाता में मौजूद यूजर्स को ही सबसे बेहतर और कंसिस्‍टेंट 4जी नेटवर्क मिल पा रहा है। यानि कि इस सर्किल में मौजूद यूजर्स को सबसे बेहतर स्‍पीड और क्‍वालिटी के साथ अपने स्‍मार्टफोन पर वीडियो कॉलिंग, वीडियो स्‍ट्रीमिंग और वीडियो डिस्‍प्‍ले का मजा ले पा रहे हैं। इनके अलावा देश के बाकी टेलीकॉम सर्किल्‍स में यूजर्स को 4जी तो मिल रहा है लेकिन इंटरनेट स्‍पीड और क्‍वालिटी के मामले में औसत तो कभी खराब नेटवर्क का भी सामना करना पड़ता है।

बेस्‍ट मोबाइल वीडियो एक्‍सपीरियंस में 5 शहर हैं सबसे आगे
ओपन सिग्‍नल के सर्वे में बेस्‍ट मोबाइल वीडियो एक्‍सपीरियंस के स्‍तर पर 4जी नेटवर्क की जांच की गई है।
इसके मुताबिक बेस्‍ट मोबाइल वीडियो एक्‍सपीरियंस इंडेक्‍स में मानक रेटिंग 1 के मुकाबले ज्‍यादा सर्किल्‍स में रेटिंग 0.11 के आसपास ठहरती है। जिससे साबित होता है कि ऊपर दिए पांच भारतीय शहरों के अलावा देश के अधिकांश हिस्‍सों में 4जी नेटवर्क के बावजूद स्‍मार्टफोन पर वीडियो देखना, स्‍ट्रीम करना और वीडियो कॉलिंग में यूजर्स को औसत से घटिया अनुभव सहना पड़ता है।

4G से लेकर 7G तक, हर मुश्किल सवाल का जवाब मिलेगा यहां!
अपने इंस्‍टाग्राम अकाउंट को हैकर्स से कैसे बचाएं? जानिए सबसे लेटेस्‍ट तरीका

व्हाट्सएप से जुड़े इन 10 सवालों के जवाब क्‍या आपको मिले? यहां पढ़िए


This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.