जमशेदपुर : जमशेदपुर पुलिस ने सोनारी में वृद्ध दंपत्ति को बंधक बनाकर करीब डेढ़ लाख के सामान की डकैती कर ली थी. इस मामले को गंभीरता से लेते हुए एसएसपी अनूप बिरथरे ने सिटी एसपी प्रभात कुमार को आवश्यक दिशा निर्देश देते हुए किसी भी कीमत पर अपराधियों को पकड़ने का निर्देश दिया. इसके बाद सिटी एसपी के नेतृत्व में सोनारी थाना प्रभारी नरेश प्रसाद सिन्हा अपनी पूरी टीम के साथ दिन-रात एक कर घटना में शामिल सोनार राहुल कर्मकार साकची गुरूद्वारा बस्ती समेत चार डकैत बाबू लोधी नेहरू मैदान सोनारी, गौतम महली उर्फ विवेक कमार बस्ती सोनारी, आकाश कर्मकार कमार बस्ती, गणेश कर्मकार उर्फ कल्लू निर्मल नगर बी ब्लाक निवासी को पिस्तौल व चोरी का सामान के साथ गिरफ्तार करने में सफलता प्राप्त की. इस संबंध में गुरुवार को वरीय पुलिस अधीक्षक अनूप बिरथरे ने जानकारी देते हुए बताया कि तीन-चार जून की रात्रि में नेहरु मैदान निवासी वी काशीराव के घर में डकैतों ने लूटपाट किया साथ में दंपत्ति के साथ मारपीट किया. एसएसपी ने सोनारी पुलिस की जमकर तारीफ भी किया. जिन्होंने कम समय में प्रोफेशनल तरीके से काम कर अपराधियों को सलाखों के अंदर भेजने में कामयाबी पाई.

सोमवार की देर रात डकैतों ने घटना को दिया था अंजाम

बीते सोमवार की देर रात डेढ़ बजे सोनारी थाना अंतर्गत नर्स क्वार्टर नेहरू मैदान के पास रहने वाले वी काशी राव के घर में चार की संख्या में आए डकैतों ने घर में घुसकर लूट-पाट की जब वृद्ध दंपत्ति ने विरोध किया तो उन्हें मारपीट कर घायल कर दिया और बाहर से कुंडी बंद कर फरार हो गए. घटना की जानकारी पड़ोसियों को मंगलवार की सुबह मिली. जब वृद्ध दंपत्ति दर्द से कराह रहे थे. इसके बाद पड़ोसियों ने पुलिस को जानकारी दी और घायल को इलाज के लिए टाटा मुख्य अस्पताल ले गए. पीडि़त वी काशी राव ने बताया कि वह अपनी पत्‍‌नी के साथ कमरे में सो रहे थे. अचानक रात डेढ़ बजे चेहरे को रूमाल से ढके चार बदमाश कमरे के अंदर प्रवेश कर गया. हथियार का भय दिखाकर मारपीट किया और सोने का टाप्स, सोने का मंगलसूत्र, सोने की बाली, एक जोड़ी चांदी का पायल, टाइटन की तीन घड़ी, नकद तीन हजार रुपये लूट ले गए. वी काशी राव के अनुसार डकैतों ने करीब डेढ़ लाख रुपये का सामान ले गए.

शादी के लिए डकैती को दिया अंजाम

पुलिस ने जांच पड़ताल के बाद सीसीटीवी को खंगाला. जिसमें तीन बदमाश का तस्वीर साफ दिखाई दे रही है. घटना को अंजाम देने के लिए बदमाशों ने गली से घर में प्रवेश किया और घटना को अंजाम देने के बाद उसी गली से फरार हो गया. मुख्य सड़क पर लगे सीसीटीवी कैमरा में तस्वीर दिखाई दी. पुलिस को पता चला कि घटना को अंजाम देने वाला कुख्यात अपराधी बाबू लोधी जो कि भुक्तभोगी का पड़ोसी निकला. पूछताछ में बाबू लोधी ने पुलिस को बताया कि उसका शादी होने वाला था. जिसमें अधिक खर्च होने का अनुमान था, जिसके कारण ही वह डकैती की घटना को अंजाम दिया.

पूर्व में भी जेल जा चुका है बाबू लोधी

बाबू लोधी पुराना अपराधी है. वह पूर्व में भी जेल जा चुका है. जानकारी देते हुए एसएसपी अनूप बिरथरे ने बताया कि बाबू लोधी कई बार जेल जा चुका है. नवंबर 2018 में राकेश दुबे को गोली मारकर घायल कर दिया था. जिसके आरोप में वह जेल में बंद था. एसएसपी ने बताया कि मई 2019 में वह जेल से बाहर निकला था.

सोना समझ कर घड़ी का चेन गला दिया

वी काशीराव के घर डकैती डालने के बाद डकैतों ने गहना व सोना जैसे चमक वाला घड़ी का चेन को गलाने को दे दिया. सोनार भी चकमा खा गया. वह भी चेन को सोना समझ कर गला दिया. बाद में उसे पता चला कि यह तो सोना नहीं है.

-------

अपराधियों के पास से बरामद सामान

देशी पिस्तौल - एक

गोली - पांच

चाकू - एक

मोटरसाइकिल - एक

स्कूटी - एक

मोबाइल - चार

घड़ी - एक

सोना - 6 ग्राम पिघला हुआ

Posted By: Kishor Kumar