रेसलर्स की सुरक्षा के लिए डब्ल्यूडब्ल्यूई के ये 5 मूव्‍स हुए बैन

2016-05-17T03:15:03+05:30

जिस समय टीवी पर डब्ल्यूडब्ल्यूई वर्ल्ड रेसलिंग एंटरटेनमेंट आ रही होती है उस समय ऐसा लगता है कि ये रेसलर एक दूसरे से जीतने के लिए कुछ भी कर देंगे लेकिन ऐसा नहीं है। प्रोफेशनल रेसलिंग में रेसलरों को दर्शकों के सामने बस ये दिखावा करना होता है जब कि हकीकत तो ये है कि इनके प्रबंधन की ओर से इन्‍हें एक दूसरे का ख्‍याल रखने का सख्‍त आदेश होता है। शायद इसीलिए रेसलर की सुरक्षा को देखते हुए अब तक कई मूव्‍स पर बैन भी लगाया जा चुका है। ऐसे में आइए जानें बैन किए हुए इन मूव्‍स के बारे में

जान खतरे में पड़ चुकी
इस बात से इंकार नहीं किया जा सकता है कि डब्ल्यूडब्ल्यूई (वर्ल्ड रेसलिंग एंटरटेनमेंट) कोई बच्चों का खेल नहीं है। इसे खेलने में बड़े-बड़ों के पसीना छूट जाता है। रेसलिंग के मूव्स का सामना करने में अब तक कई लोगों की जान भी खतरे में पड़ चुकी है, लेकिन खेल तो खेल होता है। रिंग में उस समय रेसलर सिर्फ जीत हार के लिए सामने वाले रेसलर पर वार करने की कोशिश में रहते हैं। अक्‍सर ऐसा देखने को मिला है कि कई बार खिलाड़ी ऐसे मूव्स खेल जाते हैं कि सामने वाले रेसलर के साथ खुद को भी मुसीबत में डाल लेते हैं। वे यह भूल जाते हैं कि इसका उन पर भी असर पड़ेगा है। शायद इसीलिए इस दिशा में डब्ल्यूडब्ल्यूई ने कुछ नियम बना रखे हैं। खिलाड़ियों की सुरक्षा को देखते हुए कुछ खास मूव्‍स को भी बैन किया जा चुका है। ऐसे में प्‍लेयर्स एक दूसरे की सुरक्षा को ध्‍यान में रखते हुए इन मूव्‍स का बिल्‍कुल प्रयोग नहीं कर सकते हैं।

View on YouTube
सुरक्षा का विशेष ध्‍यान
इतना ही नहीं बहुत कम लोगों को पता है कि रिंग में उतरे रेसलर्स के शरीर की सुरक्षा के लिए  डब्ल्यूडब्ल्यूई (वर्ल्ड रेसलिंग एंटरटेनमेंट) ने और भी खास इंतजाम किए हैं। रेसलर्स को काफी अच्छी ट्रेनिंग देने के साथ ही इनकी रिंग भी काफी सपोर्टिव बनाई जाती है। रिंग में सफ़ेद दिखने वाली सतह के ऊपर एक सफ़ेद रंग की मैट बिछाई जाती है। इसके बाद उस सफेद रंग की मैट के नीचे एक लकड़ी स्प्रिंग के साथ लगाई जाती है। जिससे रिंग में रेसलिंग के दौरान प्‍लेयर्स को चोट थोड़ी कम लगे। इसके अलावा वहीं रिंग में एक माइक नीचे की ओर लगाया जाता है कि किसी भी समय रेसलर्स के आवाज देने पर उसकी मदद की जा सके। इस दौरान 'स्पॉट कॉलिंग' के जरिए उस रेसलर्स को बुला जा सके। इसके अलावा इस ओर गौर किया जाता है कि किस रेसलर ने कौन सा मूव इस्‍तेमाल किया और किससे किसको क्‍या प्रॉब्‍लम हुई या हो सकती है।

Spark-Bites News inextlive from Spark-Bites Desk


This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.