506 ग्राम पंचायतों में परीक्षा की तैयारी पूर्ण, 87 जिला स्तरीय अफसरों को सौंपी निगरानी

फीरोजाबाद : गणतंत्र दिवस पर फीरोजाबाद जनपद के 506 गांवों के करीब 50 हजार ग्रामीण निरक्षरता का कलंक धोने का प्रयास करते हुए नजर आएंगे। इसके लिए इन्होने कई दिन पूर्व से ही प्रयास शुरु कर दिए हैं। जिलाधिकारी विजय किरन आनंद के प्रयासों से लोक शिक्षा केंद्रों पर शुरु हुई पढ़ाई में कहीं पर सुबह तो कुछेक स्थानों पर शाम को इनकी क्लास लग रही है। 26 जनवरी को दोपहर एक बजे से होने वाली परीक्षाएं प्रशासन की निगरानी में होंगी। इसके लिए सात दर्जन अफसर तैनात किए गए हैं।

निरक्षरता को मिटाने के लिए प्रशासन के प्रयासों को देहात में ग्रामीणों का भी सहयोग मिल रहा है। नारखी क्षेत्र के गांव कातिकी में ही देखें। 83 वर्ष की उम्र में शकुंतला देवी ने अक्षर ज्ञान सीखा है तो अब लिखना भी सीख रही हैं। शकुंतला की तरह कई महिला-पुरुष हैं जो इस उम्र में पढ़ने की ललक दिखा रहे हैं तो किसी कारणवश पढ़ न पाए 15 वर्ष से ऊपर के अन्य निरक्षर महिला-पुरुष भी पढ़ाई कर रहे हैं। जनपद के 506 केंद्र पर परीक्षाएं हो रही हैं। हर गांव में 100-100 परीक्षार्थी इस परीक्षा में बैठेंगे। इसके लिए प्रशान द्वारा पूरी तैयारी कर ली गई है। ब्लाक स्तर पर खंड शिक्षाधिकारी भी परीक्षाओं की तैयारी में लगे हैं।

पांच केंद्रों पर रहेंगे एक अधिकारी :

परीक्षा को पूरी पारर्दिशता से कराने की प्रशासन की तैयारी है। इस परीक्षा से प्रेरक की भी कार्यक्षमता का आंकलन होगा। प्रारंभिक साक्षरता परीक्षा नाम से प्रशासन द्वारा कराई जाने वाली परीक्षा के पीछे मंशा है मार्च में होने वाली परीक्षा मे सभी का प्रदर्शन अच्छा हो। प्रारंभिक परीक्षा की निगरानी के लिए भी पूरी रणनीति बनाई गई है। दोपहर एक बजे से तीन बजे तक होने वाली परीक्षा की जिला स्तरीय अधिकारी देख-रेख करेंगे। विभाग के द्वारा 87 अफसरों को परीक्षा की निगरानी की जिम्मेदारी सौंपी है। एक-एक अफसर को पांच से दस स्कूलों की जिम्मेदारी सौंपी गई है। इन अफसरों को स्कूलों का आवंटन कर ड्यूटी पत्र भी बांट दिए गए। ग्राम विकास, स्वास्थ्य विभाग सहित सभी विभागों के अफसरों को परीक्षा का जिम्मा सौंपा है।

Posted By: Inextlive