- गोल्ड और सिल्वर की हुई पिछले साल के मुकाबले दोगुना सेल

- बर्तन, इलेक्ट्रोनिक आइटम, कपड़ों और व्हीकल की हुई करोड़ों रुपए की सेल

Meerut : इस बार का धनतेरस वाकई में धनवर्षा कर गया। व्यापारियों के चेहरे पर सुबह से लेकर शाम तक ग्राहकों के आने की खुशी साफ झलक रही थी। सर्राफा व्यापारियों के चेहरे खिले हुए नजर आ रहे थे। वहीं इलेक्ट्रोनिक आइटम, बर्तन, कपड़ा और व्हीकल की सेल भी काफी ज्यादा देखी गई। अगर बात ऑल ओवर व्यापार की करें तो धनतेरस के दिन भ्00 करोड़ रुपए के व्यापार का अंदाजा लगाया जा रहा है।

ब्0 करोड़ रुपए का सोना-चांदी

इस धनतेरस पर सर्राफा मार्केट पिछले साल के मुकाबले दोगुना रहा। अगर आंकड़ों पर बात करें तो पिछले वर्ष धनतेरस के दिन दोनों ही शहर और सदर सर्राफा मार्केट में कुल ख्0 करोड़ रुपए के आसपास का व्यापार हुआ था। जबकि इस बार रात 8:फ्0 बजे तक सर्राफा मार्केट महज ब्0 करोड़ रुपये के आसपास रहा।

कीमत कम रहने का असर

इस बार सोना और चांदी कीमतें भी पिछले वर्ष के मुकाबले काफी कम है। अगर बात सोने की करें तो पिछले धनतेरस पर सोने की कीमत फ्क्क्भ्0 रुपये थी। जो इस बार फ्ख्भ्0 रुपये कम रुपये है। यानी इस बार धनतेरस पर गोल्ड की कीमत ख्79फ्0 रुपए है। चांदी तो काफी अच्छे खासे दामों पर गिरी। अगर बात पिछले साल की करें तो चांदी की कीमत ब्9000 रुपए प्रति किलो ग्राम थी। वहीं इस बार चांदी फ्9000 रुपए प्रतिकिलो ग्राम है।

हर तरह की ज्वैलरी पर जोर

जैना ज्वैलर्स के ऑनर अंकुर की मानें तो हर तरह की ज्वैलरी की डिमांड देखी गई। इसकी मेन वजह पिछले साल के मुकाबले सोने की कीमत कम होना है। सर्राफा व्यापार एसोसिएशन के महामंत्री दिनेश रस्तोगी की माने तो लोगों ने चांदी और गोल्ड के सिक्खों की काफी खरीदारी की।

व्यापार पिछले साल के मुकाबले ठीक रहा। लोगों ने इस बार लाइट वेट के साथ हेवी आइटम की भी काफी खरीदारी की। लोगों का रूझान ठीकठाक था।

- सर्वेश सर्राफ, महामंत्री, बुलियन ट्रेडर्स एसोसिएशन

इस बार सर्राफा मार्केट में पिछले दोगुना व्यापार किया है। करीब ब्0 करोड़ रुपए के आसपास व्यापार का अनुमान लगाया गया है। व्यापारियों के चेहरे पर खुशी है।

- दिनेश रस्तोगी, महामंत्री, सर्राफा व्यापार एसोसिएशन

पांच करोड़ के बिके बर्तन

धनतेरस पर बर्तन की खरीदारी लोगों नेइ जमकर की । देर रात तक बर्तन व्यापारियों ने पांच करोड़ का व्यापार कर लिया। आबूलेन पर महेश जी बर्तन वाले की संचालिका मीनाक्षी ने बताया कि धनतेरस पर व्यापारी को इस बार खासतौर पर एंटीक आइटम बेहद पसंद आई है। वहीं सदर में महावीर बर्तन वाले अंकुर जैन ने बताया कि इसबार पिछले साल की तुलना में ज्यादा सेल हुई है।

कपड़े का हुआ क्भ् करोड़ का व्यापार

फेस्टिवल सीजन के चलते लोगों में कपड़ों की खरीदारी के लिए भी क्रेज दिखा। जहां ग‌र्ल्स का फोकस स्पेशल वेस्टर्न ड्रेस पर रहा। वहीं महिलाओं ने सूट की खरीदारी की। ब्वॉयज में जींस व गर्म टीशर्ट खरीदने का ज्यादा क्रेज था। सिटी में कपड़ों का क्भ् करोड़ का बिजनेस बताया जा रहा है। सदर व्यापार संघ अध्यक्ष सुनील दुआ ने बताया कि इस बार लोगों में कपड़ों को खरीदने का काफी क्रेज दिखा है।

इलेक्ट्रोनिक आइटम की खूब हुई खरीदारी

दीपावली के खास मौके पर इलेक्ट्रोनिक आइटम पर कम्पनीज के स्पेशल ऑफर का हर कोई फायदा उठा रहा था। फ्रिज, वॉशिंग मशीन, एलईडी सहित इलेक्ट्रोनिक आइटम की खरीदारी पर भी ग्राहक फोकस कर रहे थे। सिटी में इलेक्ट्रोनिक सेल की बात करें तो व्यापारियों के अनुसार क्00 करोड़ के आसपास का बिजनेस मेरठ में हुआ है।

वर्जन

पिछले साल के मुकाबले मार्केट अच्छा हुआ है। पिछले साल के मुकाबले इस बार लगा कि लोगों में दीपावली का क्रेज है। अगर मैं धनतेरस की मार्केट की बात करूं तो ओवरऑल भ्00 करोड़ रुपए बिजनेस का अनुमान है।

- नवीन गुप्ता, अध्यक्ष, संयुक्त व्यापार संघ

ख्0 करोड़ से ऊपर का कार बिजनेस

रूद्गद्गह्मह्वह्ल: शहर में धनतेरस पर धन जमकर बरसा। कार की सेल का अच्छा खास रिकार्ड रहा। ओवरऑल बिजनेस की बात करें तो शहर में हुंडई, निशान, मारूति, स्कॉडा, टाटा, महिंद्रा और हुंडई की कारों की खरीदारी बीस करोड़ रुपए से अधिक रही। पंचशील मोटर्स के ऑनर सुनील चौधरी के अनुसार उनके यहां से करीब बीस गाडि़यां धनतेरस पर डिलीवरी हुई। इनके यहीं करीब एक करोड़ रुपए का बिजनेस रहा। ऐसे में अन्य एजेंसीज की बात करें तो वहां भी करोड़ों रुपए की सेल हुई। सबसे अधिक बिकने वाली गाडि़यों में मारुति की ऑल्टो, हुंडई की गाडि़यां, महिंद्रा की गाडि़यां और रिनॉल्ट की कारें पसंद की गई। हुंडई की आई-ख्0 की अधिक सेल रही। उसको ग्राहकों ने अधिक सराहा।

Posted By: Inextlive