-540 पॉजिटिव मामलों में 30 दूसरे राज्यों के पेशेंट्स

-पहाड़ के पांच जिलों में अब तक सामने नहीं आया कोई मामला

-240 पॉजिटिव मामलों के साथ दून आगे, हरिद्वार दूसरे व नैनीताल तीसरे पर

dehradoon@inext.co.in

DEHRADUN: प्रदेश में डेंगू का डंक जारी है। अब तक सूबे से डेंगू के संदिग्ध मरीजों के सैकड़ों सैंपल लिए जा चुके हैं। लेकिन इस सीजन में भ्ब्0 डेंगू के मरीजों की पुष्टि हुई है। डेंगू के मामले में देहरादून सबसे आगे है। जहां अब तक ख्ब्0 पॉजिटिव मामले सामने आए हैं। इसके बाद दूसरे नंबर पर हरिद्वार और तीसरे नंबर पर नैनीताल है। पहाड़ के चार जिलों में अभी तक डेंगू का मच्छर नहीं पहुंच पाया है।

फ्0 पॉजिटिव मामले दूसरे राज्यों के

डेंगू को लेकर आजकल अस्तपालों में जांच के लिए ओपीडी फुल है। राज्य के सबसे बड़े अस्पताल दून हॉस्पिटल से लेकर सरकारी अस्पतालों में लंबी-लंबी लाइनें लगी हुई हैं। हालांकि खुद स्वास्थ्य मंत्री कह रहे हैं कि डेंगू को लेकर लोगों में डर है। जिन्हें सर्दी, जुकाम व बुखार भी हो रहा है, वे डेंगू की जांच करवा रहे हैं, जबकि ऐसा नहीं है। डेंगू को लेकर महकमे ने सभी कर्मचारियों व अधिकारियों को अलर्ट कर दिया है। लेकिन खास बात यह है कि भ्ब्0 डेंगू के पॉजिटिव मामलों में फ्0 रिपोर्ट राज्य के बाहर की हैं। जिनकी जांच उत्तराखंड में हुई और वे दूसरे राज्यों से संबंध रख्ाते हैं।

पहाड़ी क्षेत्रों में भी पहुंच रहा डेंगू का डंक

कुछ सालों तक राज्य के तराई इलाकों में ही डेंगू का डंक देखा जाता था। जानकार भी मानते थे कि पहाड़ में क्लाइमेट को देखते हुए डेंगू के मामले पहाड़ के जिलों में ना के बराबर सामने आते थे। लेकिन स्वास्थ्य महकमे के आंकड़े बताते हैं कि अब तो डेंगू का लार्वा अल्मोड़ा, टिहरी, पौड़ी व चंपावत जैसे जिलों तक पहुंच गया है। इसके पीछे महकमे के जिम्मेदार अधिकारी लोकल ट्रांसपोर्टेशन को जिम्मेदार मानते हैं। बताया गया है कि सब्जी के ट्रक, बसों व मैक्सी कैब के जरिए पौड़ी, श्रीनगर गढ़वाल, टिहरी व उत्तरकाशी तक डेंगू का मच्छर पहुंच रहा है।

आंकडे़ पर एक नजर

देहरादून--ख्ब्0

पौड़ी--0ब्

टिहरी--ख्फ्

उत्तरकाशी--0क्

हरिद्वार--क्भ्7

अल्मोड़ा--0ब्

चंपावत--0क्

यूएसनगर--09

दूसरे राज्यों से--फ्0

कुल--भ्ब्क्

चार जिलों में नहीं पहुंचा डेंगू का डंक

स्टेट हेल्थ डिपार्टमेंट के अनुसार राज्य के चार सुदूरवर्ती जनपद ऐसे हैं, जहां अब तक डेंगू का मच्छर नहीं पहुंच पाया। इन जिलों में चमोली, बागेश्वर, रुद्रप्रयाग व पिथौरागढ़ बताए गए हैं। स्वास्थ्य महकमे के अनुसार इस सीजन में अब तक इन जिलों से कोई भी डेंगू की रिपोर्ट पॉजिटिव नहीं अाई है।

रेलवे, बस स्टेशन पर शुरू हुआ अवेयरनेस प्रोग्राम

डेंगू से निपटने के लिए विभाग ने कमर कस ली है। डीजी हेल्थ कार्यालय से आदेश जारी किए गए हैं कि रेलवे, बस व लोकल टैक्सी स्टेंड पर लोगों को डेंगू से निपटने के लिए अवेयर किया जाएगा। हाल में स्वास्थ्य विभाग ने आईएसबीटी पर आने-जाने वाले लोगों को अवेयर किया। ऐसे ही अब रेलवे स्टेशन पर भी शुरुआत करने की बात कही गई है।

Posted By: Inextlive