बार्डर पर देश की सुरक्षा के साथ निभाएंगे मतदान की जिम्मेदारी, सेना में तैनात वोटरों की लिस्ट तैयार

ऑनलाइन मतदान के दिन सभी के पास भेजे जाएंगे बैलट पेपर, सेंड करते ही लॉक हो जाएगा बैलट पेपर

PRAYAGRAJ: सेना में भर्ती जिले के युवा बार्डर पर देश की सुरक्षा के साथ लोकसभा चुनाव में आसानी से मतदान कर सकेंगे. चुनाव आयोग के निर्देश पर अधिकारियों ने इसकी व्यवस्था कर ली है. इन जवानों को ऑनलाइन बैलट पेपर भेजे जाएंगे. इस बैलट पेपर पर मतदान के बाद वे सीधे नेट के जरिए सेंड कर देंगे. सेंड बटन पर क्लिक करते ही वह लॉक हो जाएगा. इसके बाद उसे मतगणना के दिन पासवर्ड डाल कर अधिकारी ही खोल सकेंगे.

सीक्रेट होगा पासवर्ड

जिले के करीब छह हजार 870 लोग फौज में हैं. इनमें से कुछ बार्डर पर तो कईयों की पोस्टिंग भिन्न-भिन्न जगहों पर है. सेना के ये जवान लोकसभा चुनाव में आसानी से मतदान कर सकेंगे. चुनाव आयोग के निर्देश पर अधिकारियों ने सेना में भर्ती वोटरों की लिस्ट तैयार कर ली है. मतदान के पूर्व ऑनलाइन बैलट पेपर उनके बटालियन के अधिकारियों के पास भेजे जाएंगे. सेना के अधिकारी वहां सभी को बुला कर मतदान करवाएंगे. मतदान करने के बाद जवान सेंड पर क्लिक करेंगे. उनके क्लिक करते ही बैलट पेपर लॉक हो जाएगा. लॉक बैलट पेपर ऑनलाइन ही यहां आकर सेफ हो जाएगा. यहां कम्प्यूटर में सेफ जवानों के मतों को मतगणना के दिन सीक्रेट पासवर्ड डालकर मतगणना अधिकारी ओपन करेंगे. इसके बाद उनके मतों की गिनती की जाएगी.

जवान बनना चाहते हैं स्थानीय वोटर

न्यू कैंट व ओल्ड कैंट में तैनात अलग-अलग प्रदेशों व जनपदों के सैकड़ों जवानों ने स्थानीय वोटर बनने की इच्छा जताई है. यहां वोटर लिस्ट में उनका नाम बढ़ाने के लिए गुरुवार को जिला निर्वाचन कार्यालय से करीब 500 फार्म दिए गए हैं. कहा गया है कि इस फार्म को फिल कर वे यथाशीघ्र जमा करें. वे पते में जिस बटालियन में तैनात होंगे या जहां रहते होंगे वहां का पता डालेंगे. फार्म जमा करते ही उनके व उनके परिवार के नाम यहां वोटर लिस्ट में शामिल करते हुए स्थानीय सूची में शामिल कर लिया जाएगा. अधिकारियों ने बताया कि इसके लिए चुनाव आयोग की गाइड लाइन है. ऐसा करने में कोई दिक्कत सामने नहीं आएगी.

जिले के छह हजार से अधिक युवा सेना में जगह-जगह तैनात हैं. वे मतदान कर सकें इसके लिए उनके पास ऑनलाइन बैलट पेपर भेजा जाएगा. इसकी व्यवस्था की जा चुकी है. रही बात जवानों के स्थानीय वोटर बनने की तो चुनाव आयोग के गाइड लाइन हैं. सेना के जवान जहां तैनात हैं यदि वे चाहें तो उन्हें वहां की लोकल वोटर लिस्ट में शामिल कया जा सकता है.

कृष्ण कुमार बाजपेयी, सहायक जिला निर्वाचन अधिकारी

Posted By: Vijay Pandey