PATNA : चंपारण सत्याग्रह शताब्दी समारोह की स्मृति में राजधानी में बनने वाला बापू टावर 6 मंजिला होगा। इसका बाहर का हिस्सा कॉपर का बनाया जाएगा। गर्दनीबाग में इसे बनाए जाने का प्रस्ताव है। भवन निर्माण विभाग के प्रधान सचिव चंचल कुमार ने सोमवार को मुख्यमंत्री आवास स्थित संकल्प सभागार में मुख्यमंत्री के समक्ष इस प्रोजेक्ट पर प्रेजेंटेशन दिया। इसके साथ ही उन्होंने प्रोजेक्ट को लेकर और भी जानकारी दी।

परिसर की होगी लैंड स्केपिंग

बापू टावर को इस तरह से डिजायन किया गया है कि दूर से ही बापू की झलक दिखेगी। पूरे परिसर की लैंड स्केपिंग की जाएगी। पर्यटन की दृष्टि से पेड़-पौधे से इसे सुसज्जित किया जाएगा। छह मंजिला बनने वाले बापू टावर के ग्राउंड फ्लोर पर लाइट की व्यवस्था रहेगी और ग्लास रूफ टॉप लगा रहेगा। इससे प्राकृतिक रोशनी आसानी से उपल?ध हो सकेगी। इससे ऐसी व्यवस्था रहेगी जिससे व्हील चेयर पर चलने वाले लोग भी आसानी से सभी जगह घूम सकें।

विश्वेश्वरैया भवन पर भी चर्चा

भवन निर्माण विभाग के प्रेजेंटेशन के दौरान बताया गया कि विश्वेश्वरैया भवन में एक अंडरग्राउंड पार्किग विकसित की जाएगी। अन्य सुविधाओं को भी विस्तारित किया जाएगा। विकास भवन को अपग्रेड किए जाने की योजना के तहत एक अतिरिक्त फ्लोर भी बनाया जाना है। आने वाले समय में रैंप एवं लिफ्ट के साथ यहां भी अंडरग्राउंड पार्किग की व्यवस्था होगी। इसके अलावा सिंचाई भवन तथा अधिवेशन भवन के बीच वाले हिस्से में पार्किग स्थल विकसित किया जाएगा।

Posted By: Inextlive