जूनियर हाईस्कूल में मर्ज करने की शुरू हो गई कवायद

एक परिसर में चल रहे बेसिक व सीनियर बेसिक स्कूल होंगे मर्ज

prayagraj@inext.co.in

PRAYAGRAJ: प्राथमिक स्कूलों को जूनियर हाईस्कूल में मर्ज करने के विरोध के बाद भी विभाग की ओर से मर्ज करने की प्रक्रिया शुरू हो गई है. शासन के निर्देश पर डिस्ट्रिक्ट के सिटी और ग्रामीण क्षेत्रों में संचालित होने वाले ऐसे स्कूलों की सूची तैयार करायी गई है. ये ऐसे स्कूल हैं जो एक ही परिसर में संचालित हो रहे हैं. ऐसे स्कूलों की सूची फाइनल करने के बाद विभाग की ओर से प्रक्रिया शुरू करने की तैयारी है. जिले में ऐसे कुल 639 स्कूल चिन्हित किए गए हैं. इनको नए सत्र से एक करके संचालित किया जाना है.

31 मार्च तक पूरा करने का लक्ष्य

शासन के निर्देश पर एक ही परिसर में संचालित हो रहे ऐसे स्कूलों को मर्ज करने की कवायद 31 मार्च तक पूरी की जानी है. इस बारे में खंड शिक्षा अधिकारी अर्जुन सिंह ने बताया कि शासन के निर्देश पर प्रक्रिया पूरी की जा रही है. ऐसे स्कूलों की लिस्ट बनाने के बाद वहां सीनियारिटी के आधार पर प्रधानाध्यापक की नियुक्ति की जानी है. ऐसे स्कूलों में जूनियर स्तर के स्कूलों में तैनात प्रधानाध्यापक या फिर सीनियर असिस्टेंट टीचर को भी प्रधानाध्यापक का पद मिलेगा.

खत्म हो जाएगा पद

प्राथमिक स्कूलों में प्रधानाध्यापक का पद समाप्त हो जाएगा. उन्होंने बताया कि 31 मार्च तक कवायद पूरी करने के बाद डायरेक्टर की ओर से आदेश जारी होने के बाद ऐसे स्कूलों का संचालन नए ढंग से किया जाएगा. गौरतलब है कि स्कूलों में प्रधानाध्यापक के रिक्त पदों को पूरा करने और स्कूलों में शैक्षिक गुणवत्ता बढ़ाने को लेकर बेसिक शिक्षा विभाग की ओर से नया प्रयोग किया जा रहा है. इसको लेकर प्राथमिक स्तर के शिक्षक संघ की ओर से लगातार विरोध किया जा रहा है.

Posted By: Vijay Pandey