-यूपी बोर्ड ने जीव विज्ञान की अर्हता को लेकर शासन को भेजा प्रस्ताव

-टीजीटी-2016 जीव विज्ञान के अभ्यर्थियों को मिल सकता है मौका

prayagraj@inext.co.in

PRAYAGRAJ: अशासकीय सहायता प्राप्त यानी एडेड इंटर कालेजों में टीजीटी 2016 जीव विज्ञान के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों को राहत मिलने की उम्मीद बढ़ने लगी है। माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड की ओर से टीजीटी-2016 जीव विज्ञान के आवेदन निरस्त करने के बाद सड़क पर उतरे अभ्यर्थियों की मांगों को देखते हुए यूपी बोर्ड ने शासन को प्रस्ताव भेजा है।

इसमें अभ्यर्थियों को मौका देने का सुझाव दिया गया है। ऐसे में अगर शासन की ओर से यूपी बोर्ड के प्रस्ताव को मंजूरी मिल गई तो अभ्यर्थियों के सपने पूरे हो सकेंगे। बोर्ड अधिकारियों की मानें तो प्रस्ताव पर शासन की मंजूरी मिलने की पूरी उम्मीद है। जबकि भविष्य में होने वाली विज्ञान विषय के लिए अलग से अर्हता तय की जाए।

अर्हता तय करने की हो रही थी मांग

माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड ने विभिन्न विषयों के साथ ही टीजीटी-2016 जीव विज्ञान के लिए भी आवेदन मांगे थे। इसमें 67005 अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था। आवेदन के दो साल बीतने के बाद चयन बोर्ड ने यूपी बोर्ड से विषयों की स्थिति के बारे में जानकारी मांगी थी। यूपी बोर्ड की तरफ से बताया गया कि जीव विज्ञान मौजूदा समय में अलग से विषय के रूप में नहीं है। इसके बाद चयन बोर्ड की तरफ से सभी पद समाप्त करते हुए आवेदन निरस्त कर दिए थे। अभ्यर्थियों ने विज्ञान विषय की अर्हता रखने पर फिर से आवेदन का मौका दिया था। इस पर अभ्यर्थी मांग कर रहे थे कि जीव विज्ञान के अभ्यर्थियों के लिए अर्हता तय की जाए और उन्हें टीजीटी 2016 जीव विज्ञान की परीक्षा में शामिल होने का मौका दिया जाए। इसके बाद शासन की तरफ से बोर्ड से रास्ता निकालने का निर्देश मिला था। जिस पर यूपी बोर्ड ने शासन को प्रस्ताव बनाकर भेज दिया।

Posted By: Inextlive