RANCHI: हातमा बस्ती में जहरीली शराब से सात लोगों की मौत मामले में माफिया को पहले ही भनक लग गई थी और रातों-रात सारा माल गायब कर दिया। बस्ती के कुछ युवकों ने नाम नहीं छापने की शर्त पर बताया कि शनिवार रात में ही 2 लोगों की मौत हो गई थी। उन लोगों ने बस्ती में बनने वाली शराब का ही सेवन किया था। उनकी मौत की सूचना जैसे ही शराब माफिया को मिली वे समझ गए कि मौत के आंकड़ों में और इजाफा होगा और यह मामला आगे तक जाएगा। यही वजह है कि शनिवार देर रात तक अवैध शराब की खेप को बस्ती से हटा लिया गया और शराब तस्कर भूमिगत हो गए। सुबह होते-होते तीन और लोगों की मौत हो गई और सोमवार को सातवीं मौत हुई। गौरतलब हो कि हातमा बस्ती में जहरीली शराब पीने की वजह से सात लोगों की मौत से बस्ती में हाहाकार मचा हुआ है। एक-एक घर से दो-दो अर्थियां एक साथ श्मशान घाट को निकलीं। बस्ती में रहने वाले पिता-पुत्र भी जहरीली शराब के शिकार हो गए।

कई घरों में बनती है अवैध शराब

हातमा बस्ती के कई घरों में लोग खुद शराब बनाते हैं। इसमें इस्तेमाल होने वाली यूरिया और स्प्रिट रांची के नामकुम से पहुंचती है। कुछ सप्लायर मधुकम के भी हैं। नामकुम के प्रहलाद सिंधिया के जेल जाने के बाद उसे स्प्रिट मुहैया कराने वाले लोग अब छोटे स्तर पर लोकल मार्केट में स्प्रिट बेच रहे हैं। बताया जा रहा है कि हातमा बस्ती में एकाएक शराब पीने के बाद शुरू हुई मौतों के सिलसिले के बीच सभी भाग निकले। पुलिस को जानकारी मिलने पर संबंधित विक्रेताओं के ठिकानों पर छापेमारी भी हुई, लेकिन उन जगहों पर कोई भी शराब कारोबारी नहीं मिले। न ही उनके यहां से शराब बरामद हुआ।

हडि़या में भी मिलाते हैं स्प्रिट

हातमा बस्ती के लोगों की मानें तो लोग नशे के इस कदर आदी हो गए हैं कि हडि़या (देशी दारु) में भी स्प्रिट मिलाने लगे हैं। यह नुकसान का कारण बन रहा है। आशंका जताई जा रही है स्प्रिट में किसी रसायन के अधिक मात्रा में होने से इनकी शराब जहरीली हो गई, जिसे पीने के बाद एक के बाद एक मौतें होने लगीं। इस आशंका से भी इनकार नहीं किया जा सकता कि शराब की बड़ी खेप गली-मोहल्लों में सप्लाई हुई, जो जहरीली है। पुलिस ने इस आशंका को देखते जिले में सभी जगहों पर छापेमारी शुरू कर दी गई है।

Posted By: Inextlive