PATNA : सरकार ने अगले वर्ष सरकारी दफ्तरों में होने वाली छुट्टियों के कैलेंडर को मंजूरी दे दी है। नए साल से गुरु नानक जयंती पर भी सरकारी ऑफिस में छुट्टी रहेगी। वर्ष 2019 में 27 दिन सार्वजनिक अवकाश रहेंगे। इनमें 17 दिन एनआई एक्ट के तहत और 10 दिन राजपत्रित अवकाश के शामिल हैं। नए वर्ष की सरकारी छुट्टियों में वर्ष 2018 की अपेक्षा सात दिन की कटौती हो गई है। यह कटौती रविवार पड़ने की वजह से हुई है।

17 प्रस्ताव को मिली स्वीकृति

मंत्रिमंडल के सूत्रों ने बताया कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में हुई बैठक में कुल 17 प्रस्ताव पर स्वीकृति दी गई।

मंत्रिमंडल ने सरकारी छुट्टियों के कैलेंडर के साथ ही सीएजी सामान्य और आर्थिक रिपोर्ट को भी अनुमोदित कर दिया है। अब इसे विधान मंडल के दोनों सदनों में भेजा जाएगा। मंत्रिमंडल ने पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की जयंती 25 दिसंबर को राजकीय समारोह के रूप में मनाने का प्रस्ताव भी स्वीकृत किया है।

7वां वेतनमान के लिए कमेटी

आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि शिक्षा विभाग के एक प्रस्ताव पर विमर्श के बाद मंत्रिमंडल ने विश्वविद्यालय शिक्षकों और शिक्षकेतर कर्मियों को भी सातवां वेतनमान देने पर अंतिम विचार करने के लिए कमेटी गठित करने की मंजूरी दी है। कमेटी किसकी अध्यक्षता में बनेगी इसका फैसला बाद में लिया जाएगा।

Posted By: Inextlive