RANCHI: पांच साल में रकम दोगुना करने का लालच देकर रांची की महिलाओं से सात लाख रुपए ठगी का एक मामला सामने आया है। हरमू किशोरगंज स्थित फर्जी बैंक में महिलाओं ने रुपए जमा कराए। इसके लिए कमीशन का लालच देकर आसपास की महिलाओं को जोड़ा गया। फिर काफी पैसे जमा होने के बाद फर्जी बैंक के अधिकारी पैसे लेकर फरार हो गए। मामले में एक पीडि़ता सोनी देवी ने सुखदेवनगर थाने में लिखित शिकायत दर्ज कराई है। इसके आधार पर पुलिस मामले की छानबीन कर रही है। बैंक अधिकारी का नाम केडी सिन्हा बताया गया।

क्या है मामला

दर्ज शिकायत में कहा गया है कि वह 2012 से लखनऊ की एक बैंक शाखा से जुड़ी। इसमें एक साल और पांच साल में पैसे निकासी की योजना बताई गई थी। पैसे दोगुना होने का लालच सोनी देवी को भी दिया गया। यह भी लालच दिया गया कि वह ग्रामीण क्षेत्र की महिलाओं को बैंक से जोड़े और बैंक उसे 5 साल में जितना रकम जमा करेगी, उसका दोगुना लाभुकों को देगा। सोनी देवी उसके लालच में आकर फंस गई। वह गांव-गांव जाकर महिलाओं से पैसे उठाती और उसे हरमू किशोरगंज स्थित बैंक में जमा करवाती थी।

भरोसा जीत किया गेम

सोनी देवी ने पुलिस को बताया कि बैंक के अधिकारी केडी सिन्हा थे। उन्हीं के पास ही वह पैसे जमा करती थी। पैसे जमा करने के लिए जेकेवी बचत एवं साख स्वावलंबी सहकारी समिति लिमिटेड में महिलाओं ने पहले लोगों का भरोसा जीता। सोनी देवी ने पुलिस को बताया कि एक साल एक लाख प्रीमियम लेनेवाले लाभुकों को पहले तो उनलोगों ने पैसे लौटा दिए। लेकिन, पांच साल प्रीमियम वाले लाभुकों के सात लाख लेकर उड़ गए।

ऑफिस में लटका ताला

फर्जी कंपनी ने पहले एक योजना के तहत हरमू के किशोरगंज में एक किराए के मकान में ऑफिस खोला। ऑफिस का पूरा किराया भी दिया। फिर, जब फरार होने की बारी आई तो वहां से सारा सामान हटा दिया और पैसे लेकर कंपनी फुर्र हो गई। जब पीडि़त महिलाएं दिए गए नंबर पर कॉल करती हैं तो फोन उठाया नहीं जाता है। फोन कट कर दिया जाता है।

Posted By: Inextlive