उजाड़ने के बाद अब आई पटरी दुकानदारों को बसाने की याद

नगर निगम नैनी से करेगा वेंडिंग जोन बनाने की शुरूआत

ALLAHABAD: कभी चौड़ीकरण तो कभी इंक्रोचमेंट के नाम पर भगाए जाने वाले पटरी के दुकानदारों की आखिरकार नगर निगम को याद आ ही गई। मंगलवार को नगर निगम में टाउन वेंडिंग कमेटी की मीटिंग बुलाकर नैनी से वेंडिंग जोन की शुरुआत करने के साथ जल्द से जल्द सात हजार वेंडरों को पोर्टेबल स्टॉल मुहैया कराने का निर्णय लिया गया।

पहले देंगे 92 वेंडरों को स्टॉल

वेंडिंग जोन की शुरुआत नैनी से होगी। वहां सबसे पहले 92 वेंडरों को स्टॉल दिया जाएगा। उन्हें वहां सभी सुविधाएं मिलेंगी। वहां कुल 700 वेंडरों को पोर्टेबल स्टॉल दिए जाने की तैयारी है। दस-दस के ब्लॉक में स्टॉल लगाए जाएंगे। ताकि जाम या लोगों को आने-जाने में कोई परेशानी न हो। नैनी में मेवा लाल तिराहे से लेकर सब्जी मंडी तक वेंडिंग जोन बनाया जा रहा है। वेंडिंग जोन में महिला और पुरुष के लिए अलग-अलग शौचालय, पीने के पानी के लिए आरओ सिस्टम, लाइटिंग और पार्किंग की सुविधा दी जाएगी। नैनी के बाद लक्ष्मी टाकीज के पास वेंडिंग जोन बनेगा। शहर में 35 स्थानों पर वेंडिंग जोन बनाने की योजना है।

आधे कुंभ के बाद बसाए जाएंगे

नगर निगम में 13,856 वेंडर पंजीकृत हैं। वेंडिंग जोन में इन्हीं को स्टॉल लगाने की अनुमति दी जाएगी। इन्हें ही स्टॉल भी मिलेगा। कुंभ मेला से पहले करीब सात हजार वेंडरों को इस योजना के अंतर्गत लाभ पहुंचाने की योजना है। नगर निगम वेंडरों को जो स्टॉल देगा उसका किराया एक हजार से लेकर डेढ़ हजार रुपये तक होगा।

वेंडरों को अब कोई परेशान न करने पाए इसकी तैयारी तेज हो गई है। नैनी में वेंडिंग जोन बन रहा है। जल्द ही शहर में भी वेंडिंग जोन दिखेगा। कुंभ मेला से पहले अधिक से अधिक दुकानदारों को जगह दिया जाएगा। इसके बाद अन्य दुकानदारों को भी जगह मिलेगी।

अभिलाषा गुप्ता

मेयर, नगर निगम इलाहाबाद

Posted By: Inextlive