77 हजार पेंशन, सवा दो लाख आवेदक

-समाजवादी पेंशन के लिए आए 2,30,427 आवेदन

-सत्यापन के लिए भेजा गया प्रपत्र, रिपोर्ट के बाद बनेगी वरीयता सूची

GORAKHPUR: 77 हजार पेंशन और आवेदक सवा दो लाख। यह आलम है समाजवादी पेंशन योजना का। अधिक आवेदन आने से समाज कल्याण विभाग ने सभी अप्लीकेशन को सत्यापन के लिए नगर निगम, नगर पंचायत और खंड विकास अधिकारी के पास भेजा है। जहां से रिपोर्ट आने के बाद वरीयता सूची बनाई जाएगी। जिसके बाद एलिजिबल कैंडिडेट को पेंशन दी जाएगी।

सवा दो लाख से अधिक आए आवेदन

सीनियर सिटीजन की प्रॉब्लम को दूर करने के लिए यूपी गवर्नमेंट ने समाजवादी पेंशन योजना स्टार्ट की है। इस योजना के तहत गोरखपुर में 77 हजार 7ब्0 लोगों को पेंशन दी जाएगी। जिसके लिए समाज कल्याण विभाग ने एलिजिबल लोगों से आवेदन मांगा था। जिसके एवज में शहरी क्षेत्रों से करीब ख्फ्,भ्ख्क् आवेदन आए तो रूरल एरिया से ख्,0म्,90म् आवेदन आए। शहरी क्षेत्रों में 7 टाउन एरिया और एक नगर निगम है। जबकि रूरल एरिया में क्9 ब्लाक हैं। कई गुना अधिक आवेदन आने से समाज कल्याण विभाग ने सत्यापन के लिए प्रपत्र नगर निगम के अधिकारी, अधिशाषी अधिकारी नगर पंचायत और खंड विकास अधिकारी के पास भेजा है। जिसकी रिपोर्ट आने के बाद वरीयता लिस्ट बनाई जाएगी। जिसके बाद उसमें से 77 हजार 7ब्0 लोगों को इस पेंशन का लाभ दिया जाएगा।

समाजवादी पेंशन योजना के लिए आए आवेदन को सत्यापन के लिए भेजा गया है। इसकी रिपोर्ट आने के बाद 77,7ब्0 लोगों को इस योजना का लाभ मिल सकेगा।

सुनील कुमार सिंह, समाज कल्याण अधिकारी

Posted By: Inextlive