चंद घंटों में आयें 8 भूकंप के झटकों से हिल गया अंडमान निकोबार

2015-11-09T09:38:00+05:30

रविवार को कुछ ही घंटों के भीतर एक के बाद एक आये आठ भूकंप के झटके जिनमें से दो काफी तेज थे देश के केंद्र शासित प्रदेश अंडमान और निकोबार द्वीपसमूह कांप उठे। इनमें से एक झटके का केंद्र इंडोनेशिया के उत्तसरी सुमात्रा के के काफी करीब था पर अभी कोई सुनामी की चेतावनी जारी नहीं की गयी है।

सुनामी का खतरा नहीं
बंगाल की खाड़ी के दक्षिण में हिंद महासागर स्थित केंद्र शासित प्रदेश अंडमान एवं निकोबार द्वीपसमूह रविवार को भूकंप के तकरीबन आठ झटकों से दहल उठा। इनमें से अधिकतर झटकों की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 5 या उससे ऊपर मापी गई। एक झटके की तीव्रता तो 6 थी। लेकिन इतना कुछ होने के बावजूद सुनामी की चेतावनी नहीं जारी की गई।
पहला झटका दोपहर बाद आया
भू विज्ञान मंत्रालय के अनुसार पहला झटका दिन में 4 बजकर 12 मिनट पर आया, जो 5.2 तीव्रता का था। इसके 11 मिनट बाद 5 तीव्रता का भूकंप आया। तीसरा झटका 5 बजकर 24 मिनट पर महसूस किया गया, यह भी 5 की तीव्रता का था। शाम 6 बजकर 54 मिनट पर महसूस किया गया चौथा झटका 5.2 तीव्रता का था। फिर रात 8 बजकर 4 मिनट और 8 बजकर 17 मिनट पर इसी तीव्रता के दो अलग-अलग झटके आए। लेकिन रात 10 बजकर 17 मिनट पर आए भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 6 मापी गई। आखिरी झटका रात 10 बजकर 29 मिनट पर महसूस किया गया, जो 5.6 तीव्रता का था।
इंडोनेशिया के करीब पहुंचा भूकंप
इस बीच इंडोनेशिया के उत्तरी सुमात्रा में भी भूकंप का एक अन्य झटका महसूस किया गया जो द्वीप से ज्यादा दूर नहीं था। यह भूकंप अपराह्न तीन बजकर 4 मिनट पर आया जो दस किलोमीटर की गहराई पर केंद्रित था और इसकी तीव्रता 5.7 मापी गयी थी। अंडमान निकोबार में आये भूकंप की गहरायी करीब 35 से 60 किलोमीटर की गहराई पर केंद्रित पाये गये थे।

inextlive from India News Desk


This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.