-ग्राम पंचायत ठाकुरपुर, उम्मेदपुर-जोगथ मोहल्ले का मामला

-2006 में मिले थे कनेक्शन, लेकिन नहीं पहुंचा घरों में पानी

-आई नेक्स्ट ने प्रमुखता से उठाया था यह मुद्दा

-पेयजल के लिए 9 लाख 66 हजार रुपए की हुई स्वीकृत

DEHRADUN : करीब 8 साल के लंबे इंतजार के बाद देहरादून शहर से जुड़े हुए सहसपुर ब्लॉक के उम्मेदपुर-जोगथ मोहल्ले के दो दर्जन से अधिक घरों में रहने वाले लोगों की प्यास बुझने वाली है। जल संस्थान ने यहां पेयजल पहुंचाने के लिए करीब 9 लाख म्म् हजार रुपए की राशी स्वीकृत की है। शीघ्र ही यहां पेयजल लाइन निर्माण का काम शुरू हो जाएगा।

कनेक्शन मिला लेकिन पानी नहीं

दरअसल, वर्ष ख्00म् में पेयजल व्यवस्था पहुंचाने के लिए पीपीपी मोड पर यहां किसी संस्था के द्वारा करीब दो दर्जन से अधिक परिवारों को पानी के कनेक्शन आवंटित किए गए थे, लेकिन कनेक्शन लेने के बावजूद यहां घरों में पानी नहीं पहुंच पाया। क्षेत्र के लोगों ने कई बार जल संस्थान कार्यालय व जिला मुख्यालयों में प्रदर्शन किया। विगत वर्ष अगस्त महीने में क्ब् तारीख के अंक में आई नेक्स्ट ने यह मामला प्रमुखता से उठाया था। इसके बाद विभाग द्वारा जिला प्लान में यह मामला रखा गया था। अब नए वर्ष में यहां पेयजल पहुंचाने के लिए करीब 9 लाख म्म् हजार रुपए की धनराशि पेयजल पहुंचाने के लिए स्वीकृत हुई है।

कई किलोमीटर जाकर लाते हैं पानी

फिलहाल गांव में लगे चंद हैंडपंप से लोग अपनी प्यास जरूर बुझा रहे हैं, लेकिन बरसात में जब हैंडपंप में से गंदा पानी निकलता है। ऐसे में पेयजल के लिए इन्हें फ् किमी का सफर तय कर दूसरे गांव जाना पड़ता है। इस समस्या को लेकर पिछले तीन दिन से क्षेत्र के लोग पित्थुवाला स्थित अधिशासी अभियंता कार्यालय में क्रमिक अनशन पर बैठे थे। मामले पर कार्रवाई होने के बाद लोगों ने अपना क्रमिक अनशन भी समाप्त कर दिया है। इस दौरान अजय पैन्यूली, सामेश बुड़कोटी, मयंक नैथानी, पूजा भल्ला, अश्वनी पांडे, डा उपमा, सोनिया, अमर सिंह यादव क्रमिक अनशन पर रहे। साथ ही कोमल सिंह, हरभजन सिंह, राजेन्द्र सिंह नेगी आदि शामिल रहे।

-----------

जिला प्लान में यह मामला रखा गया था। वहां पेयजल पहुंचाने के लिए करीब 9 लाख म्म् हजार रुपए का बजट पास हुआ है। शीघ्र ही वहां पेयजल लाइन निर्माण का कार्य शुरू हो जाएगा।

-एसएल जुयाल, अधिशासी अभियंता,

पित्थुवाला जोन, जल संस्थान।

Posted By: Inextlive