- सिटी के 35 स्कूल्स के आठ हजार स्टूडेंट्स ने दी थी परीक्षा

GORAKHPUR: सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंड्री एजुकेशन (सीबीएसई) ने शनिवार को 12वीं के रिजल्ट घोषित कर दिए। गोरखपुर के कुल 19 परीक्षा केंद्रों पर परीक्षा में शामिल हुए 35 स्कूल्स के 8 हजार स्टूडेंट्स में 80 प्रतिशत उत्तीर्ण हुए हैं। पिछले साल सीबीएसई बोर्ड इंटरमीडिएट में जहां 85 प्रतिशत रिजल्ट रहा और लड़कियों ने बाजी मारी थी। वहीं इस बार जिले में ब्वॉयज ने बाजी मारी है। जीएन नेशनल पब्लिक स्कूल के अमन ने 97.2 प्रतिशत अंक प्राप्त कर जिले में पहली पोजिशन हासिल की है।

लंबे अर्से बाद ब्वॉयज निकले आगे

सीबीएसई बोर्ड की तरफ से शनिवार को 12वीं के रिजल्ट जारी करते ही स्टूडेंट्स में मा‌र्क्स जानने की होड़ मच गई। कई वर्षो से हर साल सीबीएसई 12वीं में गर्ल स्टूडेंट्स का ही दबदवा रहा है। लेकिन इस बार ब्वॉयज ने अपना परचम लहराया है। बता दें, पिछले पांच साल से रिकॉर्ड गर्ल स्टूडेंट्स ही जिले में सीबीएसई 12वीं में जिला टॉपर बन रही थी। इस बार 12वीं में यहां कुल 8,000 परीक्षार्थी शामिल थे। इनमें करीब 40 प्रतिशत छात्राएं शामिल थीं।

साइंस स्ट्रीम का दबदबा कायम

हर बार की तरह इस बार भी सीबीएसई 12वीं रिजल्ट में साइंस स्ट्रीम का दबदबा रहा। साइंस में मैथमेटिक्स के सबसे ज्यादा स्टूडेंट्स शामिल रहे। वहीं दूसरे नंबर कॉमर्स व बायो के स्टूडेंट्स तीसरे नंबर पर रहे। कॉमर्स स्ट्रीम में जहां ग‌र्ल्स आगे रहीं। वहीं, जबकि साइंस स्ट्रीम में ब्वॉयज आगे रहे।

Posted By: Inextlive