Meerut. हाईकोर्ट की सख्ती के बाद नगर निगम ने डेयरियों को शहर से बाहर करने की कवायद पर काम शुरु कर दिया है. इस संबंध में शुक्रवार को नगरायुक्त ने टाउन हॉल में बैठक का आयोजन कर सभी वार्डो के सफाई इंस्पेक्टर और सफाई नायकों को डेयरियों को नोटिस जारी कर शहर से बाहर करने का आदेश दिया. सोमवार तक सभी डेयरियों को नोटिस भेज दिया जाएगा.

30 मई तक बाहर होंगी 812 डेयरियां

बैठक में नगरायुक्त मनोज चौहान ने 812 डेयरियों को नोटिस दिए जाने के निर्देश देते हुए 30 मई तक डेयरियों को शहर से बाहर करने का आदेश दिया. उन्होंने बताया कि कैटल कॉलोनी में जो अपनी डेयरी ले जाना चाहते हैं वो नगर निगम और एमडीए में एप्लीकेशन दें और फिर शासन उस पर निर्णय लेगा.

लागू होगी स्कीम

इसके साथ ही शहर के कूड़ा निस्तारण के लिए अब निगम नगर निगम प्रशासन सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट स्कीम 2016 को लागू करने की कवायद में जुट गया है. स्कीम के तहत निगम कूड़ा उत्पन्न करने वालों से खुद कूड़े का निस्तारण कराएगा. इस योजना के लागू होने पर निगम को शहर का 40 फीसद कूड़ा ही निस्तारित करना पडेगा.

मई में चलेगा प्रचार-प्रसार

सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट योजना 2016 के लिए निगम मई में प्रचार-प्रसार करेगा. इसके लिए सफाई निरीक्षक और सफाई नायकों की डयूटी लगाई जाएगी. जो अपने-अपने वार्ड में बल्क में कूड़ा उत्पन्न करने वालों को नोटिस देंगे. इसके तहत ठोस कचरे को परिसर के बाहर खुले सार्वजनिक स्थानों या नाली में नही फेंका जाएगा, बल्कि कूड़ा खुद संस्था को ही निस्तारित करना होगा.

कूड़ा निस्तारण के जागरुकता अभियान

वहीं बैठक में शहर के कूड़ा निस्तारण के लिए नगरायुक्त ने सफाई इंस्पेक्टर और सफाई नायकों से कहा कि कूड़ा निस्तारण के लिए जागरुकता फैलाई जाए ताकि लोग जगह जगह कूड़ा ना फेंके. जागरुकता के लिए सफाई नायकों को एक एक मिनट बोलने के लिए कहा गया लेकिन सफाई नायक कुछ बोल भी नही पाए. नगरायुक्त ने सभी सफाई नायकों को जागरुकता फैलाने के आदेश दिए हैं.

कोर्ट का फैसला एक को

शहर के कूड़ा निस्तारण के मामले में हाईकोर्ट का फैसला एक मई को आएगा. इस मामले में पहले 26 अप्रैल तारीख दी गई लेकिन अब 1 मई को हाईकोर्ट कूडे़ के मामले में फैसला लेगा.

Posted By: Lekhchand Singh