छ्वन्रूस्॥श्वष्ठक्कक्त्र: जैक बोर्ड द्वारा आठवीं की बोर्ड परीक्षा पहली बार ओएमआर शीट पर ली जाएगी। इस परीक्षा की निगरानी सीधे जैक करेगा। पहली बार अपने स्कूल से बाहर निकलकर छात्र अन्य स्कूलों में परीक्षा देंगे। 11 फरवरी को होने वाले आठवीं की बोर्ड परीक्षा को लेकर प्रश्न पत्र सोमवार की सुबह ही प्रखंड संसाधन केंद्र से मिलेगा। इस केंद्र से केंद्राधीक्षक परीक्षा प्रारंभ होने के दो घंटे पूर्व प्रश्न पत्र प्राप्त करेंगे। परीक्षा के लिए 52 परीक्षा केंद्र बनाये गए हैं। इस परीक्षा में 27 हजार से अधिक परीक्षार्थी परीक्षा देंगे। परीक्षा सुबह 9:45 से दोपहर 1 बजे तक चलेगी। इसमें ¨हदी, गणित, इंग्लिश, विज्ञान, सामाजिक विज्ञान की परीक्षा होगी। सभी विषय में 20-20 नंबर होंगे। परीक्षा नेशनल एसेसमेंट सर्वे के आधार पर हो रही है। इस परीक्षा के लिए पूर्वी सिंहभूम में पर्यवेक्षक के तौर क्षेत्रीय शिक्षा उप निदेशक नारायण विश्वास को नियुक्त किया गया है।

वैकल्पिक व्यवस्था के तहत परीक्षा

जैक बोर्ड द्वारा आठवीं की बोर्ड परीक्षा उर्दू एवं संस्कृत विषय को शामिल नहीं किया गया था। इस कारण झारखंड गैर सरकारी संघ की ओर से हाईकोर्ट में याचिका दायर की गई है। इससे सबक लेते हुए जिला शिक्षा विभाग ने इन विषयों की परीक्षा वैकल्पिक व्यवस्था के तहत करने का निर्णय लिया है। जिला शिक्षा अधीक्षक ने इस संबंध में सभी प्रखंड शिक्षा प्रसार पदाधिकारियों को 13 फरवरी को अलग से स्कूल में योगात्मक मूल्यांकन-2 के तहत परीक्षा आयोजित करने का निर्देश दिया है।

बीआरसी में जमा करें ओएमआर शीट

आठवीं की बोर्ड परीक्षा को लेकर जिला शिक्षा पदाधिकारी शिवेंद्र कुमार ने सभी स्कूल केंद्राधीक्षक को निर्देश दिया है कि वे ओएमआर शीट को बांधने का कार्य सही से करें। अलग-अलग विषय के अलग-अलग बंडल बनाये जाये। सभी विषयों के शीट को प्रखंड संसाधन केंद्र (बीआरसी) में जमा करें। बीआरसी से ओएमआर शीट के बंडल जिला शिक्षा कार्यालय को प्राप्त होंगे।

Posted By: Inextlive