- 14 दिसंबर को प्रदेश भर में होनी है टीईटी की परीक्षा

- टीईटी प्रथम में 5665 व द्वितीय में 3395 आवेदन निरस्त

--------

रामनगर : उत्तराखंड अध्यापक पात्रता परीक्षा (टीईटी) की तैयारी कर रहे 9 हजार परीक्षार्थी पहले ही परीक्षा से बाहर हो गए। उनके आवेदन निरस्त कर दिए गए हैं। बताया जा रहा है कि इन आवेदकों ने आवेदन में कई खामियां पाई गईं। टीईटी परीक्षा 14 दिसंबर को होनी है।

प्राथमिक शिक्षक बनने के लिए टीईटी प्रथम व जूनियर शिक्षक बनने के लिए टीईटी द्वितीय की परीक्षा पास करना अनिवार्य है। ऐसे में उत्तराखंड विद्यालयी शिक्षा परिषद को डाक से दोनों परीक्षाओं के लिए आवेदन पत्र मिले थे। सामान्य व अन्य पिछड़ा वर्ग के अभ्यर्थियों की एक परीक्षा का शुल्क छह सौ रुपये, दो परीक्षा के लिए एक हजार एवं अनुसूचित जाति व अनुसूचित जनजाति तथा दिव्यांग के लिए एक परीक्षा का शुल्क तीन सौ व दो के लिए पांच सौ रुपये था। आवेदन पत्रों की जांच के दौरान उनमें कई त्रुटियां मिली थीं। हालांकि परिषद ने त्रुटिपूर्ण आवेदन की सूची वेबसाइट में अपलोड कर उसमें सुधार के लिए अभ्यर्थियों को 14 नवंबर तक मौका दिया था। अंतिम तिथि खत्म होने के बाद अब दोबारा जांच में 9060 आवेदन पत्र अलग-अलग कारणों से निरस्त कर दिए गए हैं।

निरस्त आवेदनों का विवरण

टीईटी प्रथम में 5665

टीईटी द्वितीय में 3395

निरस्त करने के कारण

- आवेदन पत्र अपूर्ण होना

- परीक्षा कोड अंकित न होना

- कम आवेदन शुल्क जमा करना

- एक शुल्क पर दोनों परीक्षाओं के लिए आवेदन

- दूसरी श्रेणी का आवेदन पत्र भर देना

वेबसाइट पर अपलोड की लिस्ट

निरस्त किए गए आवेदनों की जानकारी उत्तराखंड विद्यालयी शिक्षा परिषद द्वारा अपनी वेबसाइट पर अपलोड की गई है। आवेदक वेबसाइट से इसकी जानकारी ले सकते हैं। परिषद की सचिव डॉ। नीता तिवारी ने बताया कि निरस्त आवेदनों की सूची विभागीय वेबसाइट पर अपडेट कर दी गई है।

प्रदेश में 104670 देंगे टीईटी की परीक्षा

टीईटी की परीक्षा के लिए उत्तराखंड विद्यालयी शिक्षा परिषद ने तैयारी शुरू कर ली है। 14 दिसंबर को होने वाली परीक्षा के लिए प्रदेश के 29 शहरों में 165 केंद्र बनाए गए हैं, जिसमें 104670 अभ्यर्थी परीक्षा देंगे।

Posted By: Inextlive