अनुसूचित जाति के एक युवक की सवर्णो द्वारा पीट-पीटकर हत्या करने के मामले से चर्चाओं में आए जौनपुर इलाके को अब अनुसूचित जाति की 9 वर्षीय मासूम से दुष्कर्म मामले ने शर्मशार कर दिया है.

- अनुसूचित जाति की 9 वर्ष की मासूम बच्ची के साथ दुष्कर्म

- जौनपुर क्षेत्र की घटना, इलाके में तनाव

- पीडि़ता के पिता ने कैम्पटी थाने में दर्ज कराया केस

- फ्राइडे देर शाम पुलिस ने आरोपी को दबोचा


dehradun@inext.co.in
DEHRADUN :
अनुसूचित जाति के एक युवक की सवर्णो द्वारा पीट-पीटकर हत्या करने के मामले से चर्चाओं में आए जौनपुर इलाके को अब अनुसूचित जाति की 9 वर्षीय मासूम से दुष्कर्म मामले ने शर्मशार कर दिया है. थर्सडे को पड़ोस में रहने वाले 26 वर्षीय आरोपी ने मासूम को अपनी हवस का शिकार बना लिया. इस मामले के उजागर होने पर पूरे इलाके में एक बार फिर माहौल तनावपूर्ण हो गया. देर रात ही पुलिस गांव पहुंच चुकी थी. फ्राइडे को पुलिस और पीडि़ता के परिजनों ने बच्ची को दून हॉस्पिटल पहुंचाया, यहां उसका उपचार और मेडिकल किया गया. इसके बाद बच्ची को डिस्चार्ज कर दिया गया, परिजन उसे लेकर वापस टिहरी लौट गए हैं. पीडि़ता के परिजनों के बयान दर्ज करने के बाद पिता की तहरीर पर पुलिस ने केस दर्ज कर लिया है. शुक्रवार देर शाम आरोपी को भी अरेस्ट कर लिया गया.


पैसे का लालच देकर दुष्कर्म

पुलिस से मिली जानकारी के मुताबिक थर्सडे को जौनपुर क्षेत्र के एक गांव में नौ साल की बच्ची घर में अकेली थी. उसके पैरेंट्स काम से बाहर गए थे. इसी समय पड़ोस में रहने वाले एक 26 वर्षीय युवक विपिन पंवार ने पैसे का लालच देकर उसके साथ दुष्कर्म किया. बच्ची के पैरेंट्स घर लौटे तो उसने पूरा मामला उन्हें बताया. बच्ची की मां आरोपी के घर पहुंची लेकिन तब तक वह फरार हो चुका था. इसके बाद गांव में घटना को लेकर तनाव हो गया. सूचना पाकर कैम्पटी थाने से पुलिस की टीम थर्सडे रात ही गांव में पहुंच गई थी. वहां से फ्राइडे सुबह बच्ची को दून मेडिकल कॉलेज हॉस्पिटल लाकर मेडिकल कराया गया. बच्ची के पिता की ओर से आरोपी के खिलाफ पोक्सो और एससीएसटी एक्ट के तहत कैम्पटी थाने में केस दर्ज करवाया गया है. फ्राइडे देर शाम कैम्पटी पुलिस ने आरोपी विपिन पंवार को अरेस्ट कर लिया.

 

दून हॉस्पिटल में भी तनाव जैसा माहौल

दुष्कर्म पीडि़ता बच्ची को दून हॉस्पिटल लाने की सूचना मिलते ही कई सामाजिक संगठनों के लोग भी हॉस्पिटल पहुंच गए. जिसके बाद हॉस्पिटल में भी तनाव की स्थिति पैदा हो गई. ऐसे में पुलिस द्वारा हॉस्पिटल में फोर्स तैनात करवा दी गई. बच्ची का उपचार चलने तक हॉस्पिटल में तनाव की स्थिति बनी रही. देर शाम बच्ची को हॉस्पिटल से डिस्चार्ज करने के बाद ही मामला शांत हुआ.

एक ही इलाका, 2 माह में 2 बड़ी घटनाएं

थर्सडे को मासूम से दुष्कर्म की घटना के बाद टिहरी के जौनपुर क्षेत्र में एक बार फिर माहौल तनावपूर्ण हो गया है. अप्रैल में जौनपुर के बसाण गांव निवासी अनुसूचित जाति के युवक जितेंद्र दास की शादी समारोह में खाना खाने को लेकर उच्च जाति के कुछ ग्रामीणों के साथ विवाद हो गया था. उसके साथ मारपीट की गई जिससे उपचार के दौरान हॉस्पिटल में उसकी मौत हो गई थी. अब मासूम से दुष्कर्म के मामले में इसी इलाके में तनाव का माहौल है.

 

बच्ची से दुष्कर्म के आरोपी को गिरफ्तार कर लिया गया है. क्षेत्र में तनाव की स्थिति को देखते हुए गांव में पुलिस फोर्स तैनात की गई है.

अजय रौतेला, आईजी, गढ़वाल

Posted By: Ravi Pal