PATNA : मंगलवार को राज्य सरकार ने युवाओं के लिए नौकरी का तोहफा दिया। कैबिनेट की बैठक में नौ हजार पदों के सृजन को मंजूरी दी गई। जल्द ही इन पदों पर नियुक्ति की प्रक्रिया शुरू होगी। सृजित किए गए पदों में सर्वाधिक नगर विकास विभाग और विज्ञान एवं प्रावैधिकी विभाग से संबंधित हैं। नगर विकास विभाग के लिए करीब साढ़े छह हजार पद सृजित किए गए हैं शेष पद विज्ञान एवं प्रावैधिकी विभाग, विधि विभाग एवं दूसरे विभागों से संबंधित हैं।

डाटा इंट्री ऑपरेटर होंगे नियुक्त

मंत्रिमंडल ने राज्य के विभिन्न न्यायालयों में तकनीकी काम को बढ़ावा देने के उद्देश्य से 555 डाटा इंट्री ऑपरेटर बहाल करने का प्रस्ताव स्वीकृत किया है।

3 फीसदी बढ़ा डीए

सरकार ने राज्य कर्मियों के महंगाई भत्ते (डीए) में तीन प्रतिशत की वृद्धि की है। महंगाई भत्ता में तीन फीसद वृद्धि के बाद सरकार को प्रतिवर्ष 11.94 करोड़ रुपये का अतिरिक्त खर्च वहन करना होगा। कैबिनेट के प्रधान सचिव संजय कुमार ने बताया राज्य कर्मियों और पेंशन भोगियों को अभी नौ फीसदी महंगाई भत्ता मिलता है। एक जनवरी 2019 के प्रभाव से इसे 12 फीसदी किया गया है। सरकार के इस फैसले से करीब साढ़े चार लाख कर्मचारी और तीन लाख के करीब पेंशन भोगियों को लाभ होगा।

Posted By: Inextlive