- फिक्की फ्लो लखनऊ चैप्टर की ओर से तीन दिवसीय इंडियन वीमेन आरटीसंस अवध फेस्टिवल एंड फिल्म फोरम का आगाज

LUCKNOW : बिना जोखिम कोई सफल नहीं होता। महिलाएं जोखिम नहीं लेना चाहती लेकिन अगर वो जोखिम नहीं लेंगी तो आगे नहीं बढ़ पाएंगी। आज जितना काम हो रहा है उसका दो तिहाई काम तो महिलाएं कर रही हैं। यह कहना है कि कैबिनेट मंत्री रीता बहुगुणा जोशी का। वह फिक्की फ्लो लखनऊ कानपुर चैप्टर की ओर से आयोजित इंडियन वीमेन आरटीसंस अवध फेस्टिवल एंड फिल्म फोरम आईवाफ के शुभारम्भ में शामिल हुई। इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में आयोजित तीन दिवसीय आयोजन के पहले दिन फिल्म अभिनेत्री तापसी पन्नू, गायिका कनिका कपूर, फिल्म स्क्रिप्ट राइटर कमलेश पांडेय ने अपने विचार रखे। इसके अलावा फिक्की फ्लो की राष्ट्रीय अध्यक्ष पिंकी रेड्डी, लखनऊ चैप्टर की चेयरपर्सन रेणुका टंडन आदि भी मौजूद रहीं।

इनका हुआ सम्मान

कार्यक्रम में डॉ। कुसुम अंसल (फ्लो आईवाफ एचीवर अवार्ड), उड़ान चिमग उरनअसतन (गोल्डन अवार्ड), रूना बनर्जी (आउट स्टैंडिंग हयूमिनिटरियन), नादिरा हमीद (एनआरआई कारपोरेट अवार्ड), तापसी पन्नू (रियल वीमेन पावर अवार्ड) फर्रुख जफर (लाइफ टाइम अचीवमेंट अवार्ड) को अंगवस्त्र व प्रशस्ति पत्र देकर मुख्य अतिथि ने सम्मानित किया।

कई सत्र में आयोजन

फिक्की फ्लो लखनऊ चैप्टर की ओर से तीन दिवसीय इंडियन वीमेन आरटीसंस अवध फेस्टिवल एंड फिल्म फोरम के पहले दिन अलग-अलग सत्रों में कई आयोजन हुए। जिसमें महिलाओं को आगे बढ़ाने के लिए खासकर फिल्म जगत में महिलाओं के लिए संभावनाएं विषय पर फ्लो फिल्म फोरम में पहले सत्र में तापसी पन्नू, कनिका कपूर और पिंकी रेड्डी के संग चचर्1ा हुई।

इंडस्ट्री में कोई गॉड फादर नहीं था- तापसी

पहले सत्र की चर्चा के दौरान तापसी पन्नू ने कहा कि हम बात बहुत करते हैं महिला सशक्तिकरण की लेकिन असल में वैसा कुछ होता है या नहीं इसका हमें पता नहीं। मेरा मानना है कि महिलाओं को सशक्त करने की लिए उन्हें पढ़ाना जरूरी है। इंडस्ट्री में मेरा कोई गॉड फादर नहीं था लेकिन मुझे खुद पर विश्वास था इसलिए मैं उसी विश्वास के साथ आगे बढ़ती गई। उन्होंने कहा कि मैं इंजीनियर हूं लेकिन किस्मत से एक्टर बन गई। उन्होंने कहा कि मुल्क फिल्म में काम करने को लेकर कई लोगों ने मेरे फैसले पर सवाल खड़े किए मगर मैंने किया क्योंकि मुझे यह बहुत पसंद थी। मीटू के सवाल पर उन्होंने कहा कि जहां पॉवर होती है वहां उसका गलत इस्तेमाल भी होता है।

भातखंडे से गायन सीखा- कनिका कपूर

सिंगर कनिका कपूर ने कहा कि लखनऊ से पुराना नाता है। यहां पली हूं, यहीं पढ़ाई की है। यहां तक संगीत की शुरुआत भी मैंने यहीं से की है। भातखंडे से गायन सीखा। मैं सिंगल मदर हूं। जब मैंने परिवार में गाने के बारे में कहा तो मना कर दिया गया। यह प्राब्लम आज भी कई घरों में देखने को मिलती है। उसके बाद मैं वापस इंडिया लौटी। वो दौर मेरे लिए आसान नहीं था। उस दौरान बहुत संघर्ष किया। सिंगल मदर होकर परिवार और अपने प्रोफेशन के बीच सामंजस्य बैठाना बहुत मुि1श्कल है।

बाक्स

प्रदर्शनी का किया अवलोकन

कार्यक्रम में मुख्य अतिथि रीता बहुगुणा जोशी ने आईवाफ की प्रदर्शनी का अवलोकन किया। मंगोलिया, कनाडा, यूएस, अफगानिस्तान से आये विभिन्न प्रकार के कपड़ों, सामानों और ज्वैलरी की प्रदर्शनी लगाई गई। इसके अलावा पॉकेट फिल्म ने अपनी दो फिल्मों की स्क्रीनिंग की। इस दौरान निदेशक किरीट खुराना भी मौजूद रहे।

Posted By: Inextlive