GORAKHPUR: होली मनाने के लिए दूसरे शहरों से गोरखपुर आने वाले यात्रियों को ट्रेनों में सीटें नहीं मिल रही हैं। वहीं होली बाद जॉब पर लौटने में भी मुश्किलें उठानी पड़ेंगी। यात्रियों की भीड़ देखते हुए स्पेशल ट्रेनें चलाई जा रही हैं, लेकिन उनमें भी सीटों की मारामारी शुरू हो गई है। कई ट्रेनों में वेटिंग चार सौ के पार पहुंच गई है। होली दो मार्च को मनाई जाएगी। गोरखपुर में रहने वाले परिजनों संग त्यौहार मनाने के लिए दिल्ली व मुंबई से आ रहे हैं। लेकिन, खास बात ये है कि दिल्ली व मुंबई में काम करने वाले लोगों की एक बड़ी संख्या ट्रेनों में सीटें न मिलने की वजह से लखनऊ तक भी नहीं पहुंच पा रही है।

वेटिंग रोक रहा रास्ता

रुटीन ट्रेनों की वेटिंग इनका रास्ता रोक रही है। दिल्ली से लखनऊ आने वाली प्रमुख ट्रेनों एसी कुशीनगर, एलटीटी, वैशाली सुपरफास्ट और गोरखधाम जैसे एक्सप्रेस ट्रेनों में पैर रखने तक की जगह नहीं है। यही हाल अन्य रूटों से भी आने वाली ट्रेनों का है। हालांकि होली पर घर आने वाले लोगों का सिलसिला बीते दो दिनों से ही शुरू हो गया है। हर किसी की कोशिश है कि पहली तारीख की रात तक ही सही, लेकिन वह अपने घर पहुंचकर होली मनाएं।

वापसी का भी संकट

यह हाल सिर्फ आने वालों का ही नहीं है, बल्कि होली के बाद वापस जाने वालों के लिए संकट और भी गहरा गया है। दिल्ली व मुंबई सहित सभी महत्वपूर्ण रूट्स पर पूरे मार्च महीने में किसी ट्रेन में कोई टिकट नहीं है। ऐसे में पैसेंजर्स के सामने बड़ी मुश्किल खड़ी होती जा रही है। वहीं, अब बसों या अन्य विकल्पों के सहारे ही पैसेंजर्स को वापस जाना पड़ेगा।

मैं एक जरूरी काम से दिल्ली गया था। आज ही लौटा हूं। होली की वजह से ट्रेनों में भीड़ काफी अधिक है। टिकट तो मिल नहीं रहा और जिनका टिकट है उन्हें भी बैठने के लिए सीट नहीं मिल रही। इससे काफी दिक्कत हो रही है।

निजामुद्दीन, पैसेंजर

मेरे भाई को मुंबई से आना था, लेकिन टिकट नहीं मिला। जनरल का टिकट लेकर ब्रेक जर्नी कर आ रहा है। उम्मीद है शाम तक गोरखपुर पहुंच जाएगा। होली की भीड़ बढ़ जाने से काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा।

- सुशील, पैसेंजर

Posted By: Inextlive