मुख्य स्नान पर्व से एक दिन पहले ही कुंभ मेला एरिया में उमड़ा रेला

स्टेशन से पैदल ही मेला क्षेत्र की ओर बढ़ता रहा श्रद्धालुओं का काफिला

prayagraj@inext.co.in

PRAYAGRAJ: माघी पूर्णिमा के साथ ही माघ का महीना भी खत्म हो जाएगा। ऐसी मान्यता है कि माघ खत्म होने के साथ ही कुम्भ मेला में कल्पवास कर रहे श्रद्धालु भी घर के लिए रवाना होने लगते हैं। ऐसे में माघी पूर्णिमा के स्नान का विशेष महत्व है। मंगलवार को माघी पूर्णिमा स्नान को देखते हुए रविवार से ही श्रद्धालुओं की भीड़ लगातार मेले में बढ़ रही है। भारी संख्या में श्रद्धालुओं को मेला की ओर पहुंचते देख प्रशासन की ओर से वाहनों को शहर के बाहर बने पार्किंग स्थल पर ही रोक दिया गया। इसके बाद लोगों का हुजूम पैदल ही मेला की ओर बढ़ गया। सोमवार की शाम तक लाखों की संख्या में जहां श्रद्धालुओं ने स्नान किया। वही पूरी रात स्नानार्थियों के मेला में पहुंचने का सिलसिला जारी रहा।

कई एरिया में फोर ह्वीलर बैन

मेला की तरफ जाने वाले कई एरिया में दोपहर बाद से ही फोर व्हीलर पर ब्रेक लगा दिया गया। खासतौर पर सिविल लाइंस से जानसेनगंज की ओर जाने वाले रास्ते पर सिर्फ दो पहिया वाहनों की ही आवाजाही रखी गई। इसी प्रकार जानसेनगंज से स्टेशन की ओर जाने वाले मार्ग लीडर रोड पर, कोठापार्चा से बहादुरगंज, चौक की ओर जाने वाले रास्तों पर भी दो पहिया वाहनों और रिक्शा को ही जाने की इजाजत दी गई। शहर के दूसरे रास्तों पर भी ऐसी ही व्यवस्था की गई थी।

पैदल ही मेला तक का सफर

जंक्शन से मेला पहुंचने के लिए बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं को पैदल ही सफर करना पड़ा। जंक्शन पर भी सिटी साइड से स्टेशन के अंदर प्रवेश करने का मार्ग श्रद्धालुओं व यात्रियों को दिया गया। सिविल लाइंस की ओर से लोगों को स्टेशन से बाहर जाने का रास्ता दिया। शहर के बाहर बने पार्किंग से भी बड़ी संख्या में लोगों को पैदल ही मेला तक पहुंचना पड़ा।

Posted By: Inextlive