-खूब परेशान हुए श्रद्धालु, किसी की ट्रेन छूटी तो कोई रास्ता भटका

prayagraj@inext.co.in

PRAYAGRAJ: मौनी अमावस्या पर करीब तीन करोड़ लोगों के प्रयागराज पहुंचने का अनुमान था। लेकिन सोमवार को अनुमान से अधिक भीड़ पहुंचने पर व्यवस्था पर अव्यवस्था भारी पड़ गई। भीड़ देखकर रेलवे अफसरों के हाथ-पांव फूल गए।

केस-1

भइया, परसों जम्मू के लिए फ्लाइट है

फैमिली के साथ नई दिल्ली से आई सोनाली मित्रा ने कहा कि बुधवार को नई दिल्ली से जम्मू के लिए उनकी फ्लाइट है। उन्हें ऊंचाहार एक्सप्रेस से दिल्ली जाना था, प्रयाग स्टेशन से टिकट बना था, लेकिन मेला से इलाहाबाद जंक्शन की तरफ भेज दिया गया। कई किलोमीटर का चक्कर लगाने के बाद भी जंक्शन तक नहीं पहुंच पा रहे हैं। अब वे न तो चंडीगढ़ पहुंच पाएंगी और न ही फ्लाइट पकड़ पाएंगी।

केस-2

स्टेशन के पास, पर छूट गई ट्रेन

पश्चिम बंगाल से आई अरुणिमा गांगुली ने बताया कि वे संगम स्नान करने आई थीं। नंदन कानन एक्सप्रेस से उन्हें जलेश्वर जाना था। कई किलोमीटर का चक्कर लगाने के बाद वे स्टेशन रोड पर तो पहुंच गई, लेकिन जंक्शन तक नहीं पहुंच पाई। जिसकी वजह से लेट होने के बाद भी नंदन कानन एक्सप्रेस छूट गई। अब वे अपने घर कैसे पहुंचेंगी, भगवान ही मालिक है।

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस फेल

-2013 में मौनी अमावस्या पर हुई घटना से डरे रेलवे अधिकारियों का जंक्शन पर भीड़ रोकने पर ही रहा पूरा फोकस।

- आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस सिस्टम हो गया फेल

- मेला से लेकर शहर में आने वाली भीड़ का नहीं कर पाए आंकलन

- भीड़ को मेला में और शहर में रोकने का नहीं हुआ प्रयास

-रेलवे कॉलोनी के बाशिंदों ने घर से पानी लाकर लोगों की बुझाई प्यास।

-8-10 किलोमीटर का चक्कर लगाने के बाद लोग स्टेशन रोड तो पहुंच गए, लेकिन जंक्शन नहीं पहुंच पाए। नतीजा ट्रेन छूट गई।

बॉक्स

कदम-कदम पर लूटे गए श्रद्धालु

नवाब यूसुफ रोड से इलाहाबाद जंक्शन सिटी साइड का एक व्यक्ति का किराया दस से 15 रुपया होता है। वहीं सोमवार को 30 से 40 रुपये प्रति व्यक्ति किराया लिया गया। टेम्पो वालों ने भी किराया दस रुपये से 20 रुपये कर दिया था।

800 से एक हजार तक लिए

नाव संचालकों ने संगम ले जाने और लाने के बदले प्रति व्यक्ति 800 रुपए से एक हजार व 1500 रुपये तक किराया वसूला।

बॉक्स-2

साधन के लिए तरसते रहे

शहर में यातायात को लेकर कई जगह पर समस्या हुई। श्रद्धालुओं को पैदल ही रेलवे स्टेशन और बस स्टाप तक पहुंचना पड़ा। रोडवेज पर अचानक हजारों की भीड़ पहुंचने पर कुछ देर के लिए बसों के संचालन में भी दिक्कत हुई। श्रद्धालु रोडवेज अधिकारियों से भीड़ गए और कहासुनी कर ली। ऐसे ही हालात अचानक लोकसेवा आयोग चौराहे पर हुए। नाराज श्रद्धालु बस न मिलने पर चौराहे पर बैठ गए। इससे कुछ देर लिए इलाके में जाम की समस्या बन गई। सूचना पर अधिकारियों ने तत्काल रोडवेज की कई बसों को श्रद्धालुओं के लिए भेजा। तब जाकर उनका गुस्सा शांत हुआ।

Posted By: Inextlive