यह कंप्यूटर एक सेकेंड में जितना कैलकुलेशन करता है उसे करने में हमें 6 अरब साल लगेंगे!

2018-06-25T04:18:04+05:30

दुनिया में हाल ही में एक ऐसा कंप्‍यूटर बनाया गया है जो एक सैकेंड में जितना कैलकुलेशन कर सकता है उसे करने में हम जैसे किसी नॉर्मल इंसान को 6 अरब साल लग जाएंगे। इतने ज्‍यादा शक्तिशाली कंप्‍यूटर में कई और भी जानदार खूबियां हैं।

अमरीका ने बनाया दुनिया का सबसे पावरफुल कंप्‍यूटर

कानपुर। अमरीका ने हाल ही में 'Summit' नाम का दुनिया का सबसे पावरफुल कंप्‍यूटर बनाया है। डेलीमेल की रिपोर्ट के मुताबिक इस कंप्यूटर की परफॉर्मेंस सुनकर लोगों के होश उड़ जाएंगे। दरअसल इस कंप्यूटर की पीक परफॉर्मेंस स्पीड 200 petaflops के बराबर है। आसान भाषा में कहें तो यह कंप्यूटर 1 सेकेंड में 200 quadrillion यानि (1,000,000,000,000,000) कैलकुलेशन कर सकता है। फिलहाल अमरीका के इस नए सुपर कंप्यूटर समिट' ने चाइना के सबसे बड़े और दुनिया के अब तक के सबसे शक्तिशाली सुपर कंप्यूटर TaihuLight को भी पीछे छोड़ दिया है। इस तरह से सुपर कंप्‍यूटर के क्षेत्र में अमरीका एक बार फिर नंबर वन गया है।


किसी इंसान से अरबों गुना ज्‍यादा है इसकी कैलकुलेशन पावर

स्‍पेस डॉट कॉम के मुताबिक दुनिया के इस सबसे शक्तिशाली सुपर कंप्यूटर की क्षमताओं को लेकर इसे स्थापित करने वाली 'ओक रिज नेशनल लेबोरेटरी' ने कहा है कि इस सुपरकंप्यूटर की क्षमता इतनी ज्यादा है जिसे मापने का एक आसान फार्मूला यह हो सकता है। उदाहरण के लिए अगर हम मान लें किसी कैलकुलेशन को करने में 'समिट' सुपरकंप्यूटर को अगर 1 सेकंड का वक्त लगता है तो उसी कैलकुलेशन को एक व्यक्ति द्वारा किए जाने में 2.3 ट्रिलियन डेज या फिर 6.35 अरब साल लगेंगे। इसी बात को दूसरे शब्दों में हम कह सकते हैं कि अगर इस धरती पर मौजूद हर एक व्यक्ति को किसी कैलकुलेशन को करने में 1 सेकंड का वक्त लगता है तो सारे लोग मिलकर 305 दिनों में जितना कैलकुलेशन करेंगे समिट सुपरकंप्यूटर उसे सिर्फ 1 सेकंड में पूरा कर लेगा।

2 टेनिस कोर्ट से ज्‍यादा बड़ा और कमर्शियल एयरक्राफ्ट से ज्‍यादा भारी है 'समिट'

अमरीका का 'समिट' सुपर कंप्यूटर इतना ज्‍यादा बड़ा है कि उसके आकार में दो टेनिट कोर्ट समा जाएंगे। यही नहीं वजन के मामले में यह किसी भी कमर्शियल एयरक्राफ्ट से ज्यादा भारी है। इस कंप्‍यूटर के बारे में ये सारी बातें रिसर्च लैब के सीनियर साइंटिस्‍ट डैनियल जैक्‍बसन ने लाइव साइंस को बताई हैं। उनके ही मुताबिक किसी भी एवरेज लैपटॉप की तुलना में एक मिलियन ज्यादा फास्‍ट है। इतने भारी भरकम कंप्यूटर के हार्डवेयर को ठंडा रखने के लिए इसे हर मिनट 4000 गैलन पानी की जरूरत पड़ती है।


This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.