-सेरेब्रल पाल्सी से ग्रस्त बच्चों के लिए प्रथम चरण में बनेगा सीपी होम

-शारीरिक और मानसिक रूप से अक्षम बच्चों का होगा इलाज

PRAYAGRAJ: दुनिया में पहली बार ऐसा होगा जब प्रयागराज में सेरेब्रल पाल्सी से ग्रसित बच्चों के लिए सीपी विलेज बनने जा रहा है. यह नेक काम करने का बीड़ा उठाया है त्रिशला फाउंडेशन ने. यह संस्था कई साल से शारीरिक और मानसिक रूप से अक्षम बच्चों के पुनर्वास का काम कर रही है.

तीन चरणों में होगा निर्माण

शुक्रवार को एक प्रेस कांफ्रेंस में त्रिशला फाउंडेशन के अध्यक्ष डॉ. जितेंद्र जैन ने कहा कि सीपी गांव की प्रस्तावित योजना तीन चरणों में पूरी होगी. प्रथम चरण में 1350 वर्गमीटर में बनने वाले सीपी होम में 78 परिवारों के रुकने की व्यवस्था की जाएगी. उन्होंने कहा कि अत्याधुनिक सीपी होम में रुकने वाले बच्चों के पुनर्वास की पूरी सुविधा होगी. दूसरे चरण में एक हजार स्क्वॉयर मीटर में तीन मंजिला विश्व स्तरीय पुनर्वास केंद्र की स्थापना होगी. आर्थोटिक कार्यशाला की स्थापना होगी. तीसरे चरण में सामान्य और सीपी बच्चों के लिए स्कूल, खेलकूद का मैदान, प्रशिक्षण केंद्र बनेगा.

14 जून को रखी जाएगी आधारशिला

डॉ. जैन ने बताया कि सोरांव के सराय बिरसिंहपुर उर्फ सराय बाहर में बन रहे सीपी गांव की आधारशिला 14 जून को रखी जाएगी. इसमें सुबह आठ बजे महायज्ञ और दोपहर 12 बजे संत बाबा कनैल सिंह के नेतृत्व में सर्वधर्म प्रार्थना होगी. उन्होंने कहा कि दुनिया भर से आने वाले सीपी बच्चों के पुनर्वास के लिए अधिक सुविधायुक्त स्थान की जरूरत है. इसके लिए बन रहे सीपी गांव के निर्माण में लोग अपना सहयोग कर सकते हैं. यह सहयोग टैगोर टाउन स्थित त्रिशला फाउंडेशन के कार्यालय में कर सकते हैं.

Posted By: Vijay Pandey