एक जनवरी से फॉर्म के साथ वेबसाइट पर आधार कार्ड नंबर भी करना होगा अपडेट

यूपी बोर्ड की परीक्षाओं में आधार देना होगा अनिवार्य

एक जनवरी से खुलेगी साइट, करना होगा अपडेट

Meerut। यूपी बोर्ड की 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं स्टूडेंट्स आधार कार्ड के बिना नहीं दे सकेंगे। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद ने इस साल से स्टूडेंट्स के लिए आधार कार्ड अनिवार्य कर दिया है। परीक्षा से पहले स्टूडेंट्स को अपना आधार कार्ड अपडेट करना होगा। यहीं नहीं, परीक्षा केंद्र पर भी आधार कार्ड को दिखाकर ही परीक्षार्थियों को प्रवेश दिया जाएगा। बिना आधार कार्ड के परीक्षार्थी परीक्षा कक्ष में नहीं जा सकेंगे।

परीक्षकों के लिए भी जरूरी

बोर्ड परीक्षा को नकलविहीन बनाने के लिए बोर्ड परिषद ने न केवल छात्रों के लिए आधार कार्ड जरूरी किया है बल्कि परीक्षकों के लिए भी आधार कार्ड अनिवार्य होगा। कॉपियों के मूल्यांकन करने वाले परीक्षकों को अपना आधार कार्ड का ब्योरा शासन को देना होगा। अगर किसी शिक्षक के पास आधार कार्ड नहीं होगा तो वह कॉपियों का मूल्यांकन नहीं कर सकेंगे।

एक जनवरी से अपडेशन

यूपी बोर्ड की सत्र 2018-19 की परीक्षा देने वाले परीक्षार्थी 1 जनवरी से आधार कार्ड अपडेशन कर सकेंगे। फार्म अपडेट करने लिए बोर्ड की वेबसाइट 1 जनवरी से शुरू होगी। इस दौरान सभी छात्रों को अपना आधार कार्ड नंबर फार्म में अपडेट करना होगा। गौरतलब है कि जिले में अभी किसी भी परीक्षार्थी का आधार कार्ड नंबर अपडेट नहीं हुआ है।

यह है स्थिति

6 फरवरी 2019 से यूपी बोर्ड हाईस्कूल व इंटर की परीक्षाएं शुरू होंगी।

12वीं की परीक्षाओं में इस बार 36 विषयों में 1-1 पेपर होगा।

इस बार परीक्षा कक्ष में दोनों ओर सीसीटीवी और वायस रिकार्डर अनिवार्य रूप से लगेंगे।

केंद्र से 200 मीटर की परिधि के अंदर प्रबंधक या प्रबंध समिति के लोगों को आने की अनुमति नहीं होगी।

1828 परीक्षार्थी इस बार 12वीं की परीक्षा में व्यक्तिगत परीक्षा देंगे, जबकि पिछले साल कुल व्यक्तिगत परीक्षार्थी 2,084 थे।

509 परीक्षार्थी इस बार 10वीं की परीक्षा में व्यक्तिगत परीक्षा देंगे। जबकि पिछले साल कुल व्यक्तिगत परीक्षार्थी 1,212 थे।

43274 रेग्यूलर परीक्षार्थी इस बार 10वीं की परीक्षा में बैठेंगे जबकि पिछले सत्र में कुल 46,422 बोर्ड परीक्षार्थियों ने परीक्षा दी थी।

37916 रेग्यूलर परीक्षार्थी इस बार 12वीं की परीक्षा में बैठेंगे। कुल 43,394 बोर्ड परीक्षार्थियों ने पिछले सत्र में परीक्षा दी थी।

बोर्ड परीक्षा के लिए आधार कार्ड जरूरी हो गया है। पोर्टल पर फार्म अपडेट किया जाएंगे। शासन की ओर से सख्त निर्देश जारी किए गए हैं।

गिरजेश कुमार चौधरी, डीआईओएस, मेरठ

Posted By: Inextlive