सुप्रीम कोर्ट का आदेश दरकिनार कर प्राइवेट स्कूल मांग रहे आधार नंबर

aditya.jha@inext.co.in

PATNA : पटना के कई बड़े प्राइवेट स्कूल सुप्रीम कोर्ट का आदेश भी नहीं मान रहे हैं। आधार की अनिवार्यता खत्म करने के आदेश को दरकिनार कर स्कूल प्रशासन ने मांटेसरी वन में दाखिला लेने वाले बच्चों को फॉर्म भरते समय आधार अनिवार्य कर दिया है। मांटेसरी वन में आधार अनिवार्य करने की शिकायत दैनिक जागरण आई नेक्स्ट के पास पिछले कई दिनों से आ रही थी। शिकायत मिलने के बाद हमारी टीम ने शहर के 4 बड़े प्राइवेट स्कूलों में जाकर पड़ताल की। इस दौरान कुछ स्कूल के नोटिस बोर्ड पर फॉर्म के साथ तो किसी स्कूल में एडमिशन के समय अनिवार्य रूप से आधार की कॉपी देने की बात लिखी गई थी। बताते चलें कि ये कोई चार स्कूलों की कहानी नहीं है। शहर के ज्यादातर स्कूलों में एडमिशन के लिए आधार अनिवार्य कर दिया गया है।

खुद से बना लिया नियम

आधार की वैधता पर सुप्रीम कोर्ट के चीफ जस्टिस दीपक मिश्रा, न्यायमूर्ति एके सीकरी और न्याय मूर्ति ए.एम खानविलकर ने फैसला सुनाते हुए कहा था कि किसी स्कूल-कॉलेज में एडमिशन या फिर किसी प्रतियोगी परीक्षा में बतौर पहचान आधार दिखाना या देना अनिवार्य नहीं होगा। मगर राजधानी के सेंट माइकल, नोट्रे डेम सेंट जेवियर, लोयला हाई स्कूल में मांटेसरी वन में एडमिशन के लिए आधार को अनिवार्य कर दिया गया है। इसके अलावा पटना के अधिकांश स्कूल प्रशासन ने भी एडमिशन में आधार को अनिवार्य कर दिया है। स्कूलों की मनमानी से न सिर्फ पैरेंट्स को परेशानी हो रही बल्कि बच्चों के भविष्य पर भी संकट मंडराने लगा है। सेंट माइकल में एडमिशन की जानकारी लेने आए पैरेंट्स मनोज कुमार ने बताया कि आधार अनिवार्य करना स्कूल प्रशासन की मनमानी है।

नोट्रे डेम स्कूल

आधार अनिवार्यता की हकीकत जानने के लिए हमारी टीम जब नोट्रे डेम स्कूल पहुंची तो वहां मांटेसरी वन में दाखिला के लिए पहचान पत्र के रूप में आधार नंबर और घर का पता के लिए बिजली बिल अनिवार्य रूप जमा करने की नोटिस लगा हुआ था। इस संबंध में स्कूल प्रशासन से बात करने की कोशिश की गई थी तो गार्ड ने अंदर जाने रोक दिया।

सेंट माइकल

इसके बाद हमारी टीम दीघा हाट रोड स्थित सेंट माइकल हाई स्कूल पहुंची तो यहां भी नोटिस बोर्ड पर एडमिशन में आधार नंबर को अनिवार्य रूप से देने की बात लिखी गई थी। स्कूल के गेट पर मौजूद गार्ड से प्रिंसिपल से मिलने की बात कहने पर गार्ड ने स्कूल के अंदर जाने देने से साफ तौर पर मना कर दिया।

सेंट जेवियर हाई स्कूल

इसके बाद डीजे आई नेक्स्ट की टीम गांधी मैदान स्थित सेंट जेवियर हाई स्कूल पहुंची। गार्ड ने स्कूल में जाने से रोक दिया गया। इसके बाद स्कूल की वेबसाइट को खंगाला गया तो पता चला कि यहां भी स्कूल प्रशासन ने मांटेसरी वन के टेस्ट में क्वालीफाई करने वाले स्टूडेंट्स को पहचान के तौर पर आधार को अनिवार्य कर दिया है।

लोयला हाई स्कूल

कुर्जी रोड स्थित लोयला हाई स्कूल में मांटेसरी वन में दाखिला लेने वाले स्टूडेंट्स को पहचान के तौर पर आधार अनिवार्य कर दिया गया है। रिपोर्टर ने जब स्कूल प्रिंसिपल से बात करने की कोशिश की तो वहां मौजूद गार्ड ने कार्यक्रम का बहाना बना कर अंदर नहीं जाने दिया। गार्ड ने बताया कि एडमिशन के समय सभी को आधार नंबर देना पड़ता है।

सुप्रीम कोर्ट के आदेश और सीबीएसई की गाइडलाइन के अध्ययन बाद ही हम कुछ कह सकते हैं।

कुमार रवि, डीएम पटना

माइनोरिटी स्कूलों ने ही आधार को अनिवार्य किया है। सुप्रीम कोर्ट के आदेश का उल्लंघन से संबंधित मुद्दों पर आप स्कूल प्रशासन से बात करिए।

ज्योति कुमार, जिला शिक्षा पदाधिकारी

सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद अगर कोई स्कूल प्रशासन एडमिशन में आधार अनिवार्य कर रहा है तो ये सुप्रीम कोर्ट की अवमानना है। ऐसे संस्थानों के खिलाफ अवमानना संबंधी वाद लाए जा सकते हैं।

मणिभूषण प्रताप सेंगर, अधिवक्ता, पटना हाईकोर्ट

Posted By: Inextlive