स्लग: खामी आरयू की खामियाजा भुगत रहे स्टूडेंट्स

-एग्जाम फार्म में सही लिखा आधार नम्बर मा‌र्क्स शीट में कर दिया गलत

-सैकड़ों स्टूडेंट्स की मा‌र्क्स शीट में गड़बड़ी, कई स्टूडेंट्स पहुंचे रहे डेली आरयू

क्चन्क्त्रश्वढ्ढरुरुङ्घ :

आरयू की एक छोटी सी लापरवाही स्टूडेंट्स के लिए बड़ी समस्या बन गई है। आरयू से जारी स्टूडेंट्स की अधिकांश मा‌र्क्सशीट कॉलेजेज में पहुंच चुकी हैं और उनका वितरण भी शुरू हो गया। लेकिन स्टूडेंट्स उन मा‌र्क्स शीट को लेकर फिर से आरयू पहुंच रहे हैं। क्योंकि मा‌र्क्सशीट में उनका आधार नम्बर ही गलत लिख दिया है। मा‌र्क्सशीट में आधार नम्बर ठीक कराने के लिए सुबह से शाम तक स्टूडेंट्स अब बाबुओं के टेबल पर चक्कर लगा रहे हैं। जिसमें डिस्ट्रिक्ट के अलावा दूर दराज से भी कई स्टूडेंट्स पहुंच रहे हैं।

इस तरह की आ रही प्रॉब्लम

केस नम्बर:1

आधार नम्बर की एक डिजिट ही गायब

पुराना शहर निवासी अमन सिंह ने बताया कि उनकी आधार संख्या 520729105064 है, यही आधार नम्बर उसने एग्जाम फार्म में भी भरा था। लेकिन जब आरयू से बीकॉम ऑनर्स की मा‌र्क्स शीट मिली तो उस पर 12 डिजिट की जगह 11 अंक ही लिखे हुए थे। अब वह आरयू पहुंचा तो पता चला कि अप्लीकेशन देने के बाद नई मा‌र्क्सशीट बनवाने के लिए एक सप्ताह और लग जाएगा।

-----

केस: 2

बहेड़ी शरीफ नगर निवासी कल्पना गंगवार रीजनल कॉलेज से बीकॉम ऑनर्स थर्ड ईयर की स्टूडेंट थी। कल्पना ने बताया कि एग्जाम फार्म में उसने अपनी आधार संख्या 899898792156 भरी थी, लेकिन जब मा‌र्क्स शीट मिली तो उस पर आधार संख्या तो लिखा था लेकिन एक अंक ही कम कर था। यानि 12 डिजिट की जगह 11 डिजिट ही मा‌र्क्सशीट पर दर्ज की गई। अब उसे मा‌र्क्स शीट ठीक कराने के लिए आरयू के चक्कर लगाना पड़ रहे हैं।

केस:3

शहर के मोहल्ला गणेश नगर निवासी निधि कुमारी ने बताया कि वह एक निजी कॉलेज से इसी वर्ष बीकॉम फाइनल कर चुकी है। उन्होंने एग्जाम फार्म में आधार संख्या 494633486148 भरा था। लेकिन जब मा‌र्क्स शीट आई तो उसमें एक डिजिट गायब यानि कम कर दिया गया। जिससे वह परेशान है और 9 जुलाई से तीन बार आरयू के चक्कर लगा चुकी है लेकिन अभी तक समाधान नहीं हो सका।

केस: 4

नवाबगंज के नउवा नगला निवासी मो। युनूस ने बताया कि उन्होंने एक निजी कॉलेज से बीकॉम ऑनर्स फाइनल किया है। उन्होंने एग्जाम फार्म में आधार संख्या 937043857474 भरा था। लेकिन मा‌र्क्स शीट में 12 डिजिट की जगह 11 डिजिट ही लिखा हुआ है। जबकि उसे मा‌र्क्सशीट दूसरे कॉलेज में प्रवेश लेने के लिए लगानी थी। जबकि आरयू में बताया गया कि अब उसे नई मा‌र्क्सशीट दी जाएगी। इसके चलते उसकी पुरानी मा‌र्क्सशीट भी जमा हो गई है। अब वह परेश्ान हैं।

केस:5

फरीदपुर निवासी शालू ने बताया कि वह निजी कॉलेज से बीएससी फाइनल कर चुकी हैं। उन्होनें एग्जाम फार्म में आधार संख्या 211601633944 भरा था। लेकिन मा‌र्क्सशीट में लास्ट की तीन डिजिट 944 की बजाए 494 कर दी गई। अब वह भी मा‌र्क्सशीट लेकर आरयू पहुंची तो उनसे अप्लीकेशन देने के लिए कहा गया। बताया कि 15 दिन लग जाएंगे।

======

ऐसे कराएं मा‌र्क्सशीट ठीक

आरयू परीक्षा नियंत्रक प्रो। एनएन पाण्डेय ने बताया कि किसी भी स्टूडेंट्स की मा‌र्क्सशीट में आधार संख्या गलत हो गई है तो वह छह माह तक फ्री में ठीक करा सकता है। उसे एक प्रार्थना पत्र देकर अपनी मा‌र्क्सशीट जमा करनी होगी उसके कुछ दिन बाद ही नई मा‌र्क्सशीट उपलब्ध करा दी जाएगी। लेकिन वह छह माह बाद मा‌र्क्सशीट ठीक कराने के लिए प्रार्थना देगा तो उसे चार्ज देना होगा।

Posted By: Inextlive