इलाहाबाद यूनिवर्सिटी में दक्षता भाषण के दौरान दिखे अजब-गजब नजारे

vikash.gupta@inext.co.in

ALLAHABAD: दावा है कि जीतकर हालात बदल देंगे, लेकिन माइक थामा तो हलक ही सूख गया। इलाहाबाद यूनिवर्सिटी स्टूडेंट यूनियन के क्वालीफाइंग स्पीच के दौरान सोमवार को कुछ ऐसा ही नजारा देखने को मिला। छात्रसंघ भवन की प्राचीर पर पहुंचते ही किसी की बोलती बंद हो गई तो कई उम्मीदवार अपने पांव पर ही ठीक से खड़े नहीं हो पा रहे थे। उनकी हालत देख छात्र मुस्कुराने लगे। गुरुजी भी अपनी हंसी नहीं दबा पाए।

मंद-मंद मुस्कुराते रहे गुरुजी

क्वालीफाइंग स्पीच में अध्यक्ष और उपाध्यक्ष पद के उम्मीदवारों को बोलने का मौका दिया गया था। प्रेशर किस लेवल का रहा होगा यह केवल इससे समझा जा सकता है कि कई लीडर्स भाषण पर्चे पर नोट करके लाए थे। जो बोलने की बारी का इंतजार कर रहे थे। वे बार-बार कुर्सी पर बैठे-बैठे पर्चे पर निगाह डालकर देख रहे थे कि कहीं कुछ भूल तो नहीं जाएंगे। बावजूद इसके जब बोलने की बारी आई तो मानों शब्दों ने भी साथ छोड़ दिया। नेता जी ने मुद्दे से भटककर अभिवादन में ही ज्यादा समय बिता डाला। गुरुजी भी उनकी पीड़ा बखूबी समझ रहे थे।

ऐसा लगा मानो माइक ही उखाड़ देंगे

मुद्दों से भटककर जो मन में आया उड़ेलने वाले नेताओं को देखकर कई बार ऐसा लगा कि वे माइक ही उखाड़ फेकेंगे। स्पीच का टाइम ओवर होने के बाद भी बोलते जा रहे नेता जी को बगल में खड़े डॉ। हौसिला प्रसाद और माइक पर बोल रहे प्रो। आरके सिंह ने कई बार रोकने-टोकने की कोशिश की। कुछ तो ऐसे भी रहे जो अपना भाषण पूरा ही नहीं कर सके। गुरुजी भी ने भी दरियादिली दिखाते हुए उन्हें थोड़ी ढील दे दी।

उछाला वीसी टेप प्रकरण

भारी दबाव के बीच कई प्रत्याशियों ने हॉस्टल की समस्या, मेस के संचालन, क्लासेस न चलने, किताबें न मिलने, छात्राओं की सुरक्षा इत्यादि मुद्दे उठाए। इसका नीचे लगी बैरिकेडिंग के पीछे खड़ी हजारों युवाओं की भीड़ ने तालियां बजाकर स्वागत किया। इस दौरान कुछ प्रत्याशियों ने इविवि के वाइस चांसलर प्रो। रतन लाल हांगलू के कथित वायरल अश्लील स्क्रीन शॉट और ऑडियो टेप का मसला भी उछाला। इस पर पुलिस और प्रशासन के अधिकारियों के भी कान लगे रहे। एक प्रत्याशी ने कहा कि यदि वे चुनाव जीते तो वीसी को विवि में रहने नहीं देंगे। इस मौके पर पूर्व छात्रसंघ पदाधिकारियों में विनोद चन्द्र दुबे, लक्ष्मी शंकर ओझा, कृष्णमूर्ति सिंह यादव, हेमंत सिंह टून्नू, अजीत यादव, केके रॉय, संजय तिवारी, ऋचा सिंह, रोहित मिश्रा आदि पहुंचे। विवि के शिक्षकों में चुनाव अधिकारी प्रो। आरके उपाध्याय, चीफ प्रॉक्टर प्रो। एचएस उपाध्याय, सुरक्षा अधिकारी एपी सिंह, डॉ। अंजनी श्रीवास्तव, डॉ। शैलेन्द्र राय आदि मौजूद रहे।

दक्षता भाषण लाइव

दोपहर 12 से तीन बजे तक था दक्षता भाषण

प्रत्याशियों के लेट पहुंचने से करीब 1:00 बजे हो सकी शुरुआत

डीएम और एसएसपी खुद मौके का जायजा लेने पहुंचे

अध्यक्ष को सात और उपाध्यक्ष को पांच मिनट बोलना था

प्रत्याशियों की शेरो शायरी पर भीड़ ने जमकर तालियां बजाई तो एक-दूसरे पर कटाक्ष करने से शिक्षकों ने रोका

प्रचार सामग्रियों से पूरा छात्रसंघ भवन और आसपास का एरिया चंद मिनटों में ही पट गया

दावा है कि करीब 10 हजार के आसपास छात्रों की भीड़ पहुंची

माइक से आवाज नीचे खड़ी भीड़ तक न पहुंचने पर कुछ पूर्व पदाधिकारियों ने सख्त ऐतराज किया

भाषण के दौरान एक धमाका सुनाई पड़ा। बताया गया कि ट्रांसफार्मर दगने की आवाज थी

पुलिस ने भीड़ को थामने के लिए हल्का बल प्रयोग भी किया

Posted By: Inextlive