आमिर खान ने बॉलीवुड में पूरे किए अपने 30 साल उनकी डेब्यू फिल्म QSQT के बारे में जान लें ये 10 अंजानी बात

2018-04-30T16:53:07+05:30

बॉलीवुड के मिस्टर परफेक्शनिस्ट आमिर खान के फिल्म जगत में आज 30 साल पूरे हो चुके हैं। आमिर खान ने अपने करियर की शुरुआत फिल्म कयामत से कयामत तक से की थी। आमिर की इसी फिल्म ने बॉलीवुड में एक नया ट्रेंड कायम किया था जिसे लोग आज तक करते आ रहे हैं। आज आमिर खान के इंडस्ट्री में 30 साल पूरे होने की खुशी में जानें उनकी डेब्यू फिल्म से जुडी़ ये 10 खास बातें

1. आमिर खान को अपनी डेब्यू फिल्म कयामत से कयामत तक में अभिनय किये आज 30 साल हो रहे हैं। आमिर ने फिल्म जगत को अपनी बेहतरीन एक्टिंग के तीन दशक दे दिए। इस फिल्म में आमीर के साथ जूही चावला थीं जो उनकी प्रेमिका के किरदार में नजर आईं।
2. आमिर की सबसे पहली मूवी के साथ एक खास बात ये थी की इस फिल्म के बाद आमिर खान को एक नये नाम से लोग जानने लगे। आमिर फैंस के बीच चॉकलेटी बॉय के नाम से फेमस होने लगे। बता दें कि आमिर की पहली ही मूवी जूही चावला के साथ सुपरहिट गई थी।

3.
आमिर खान ने अपने 30 सालों के फिल्मी सफर को पूरा करने के मौके पर ट्विट कर अपनी डेब्यू फिल्म कयामत से कयामत तक के एक सीन का फोटो शेयर किया और लिखा 'मुझे विश्वास नहीं हो रहा कि इसे 30 साल हो गए... ऐसा लग रहा है जैसे अभी कल की ही बात हो।'

Feels just like yesterday....can't believe it's been 30 years.
Love,
a. pic.twitter.com/drWymVucjJ

— Aamir Khan (@aamir_khan) 29 April 2018


4. कहा जाता है कि बडे़ नाम की फिल्मों को सॉट नेम देने के चलन की शुरुआत फिल्म दिल वाले दुल्हनिया ले जाएंगे(DDLJ) से हुई थी पर इससे पहले ही फिल्म कयामत से कयामत तक(QSQT) को इसके छोटे नाम से बुलाया जाने लगा था। तब से ये ट्रेंड आज तक चल रहा है।
5. वैसे तो आमिर जब छोटे थे तो उन्होंने फिल्म यादों की बारात में बतौर चाइल्ड आर्टिस्ट काम किया और फिर बडे़ होने पर बॉलीवुड में फिल्म कयामत से कयामत तक से दोबारा एंट्री ली। मालूम हो की कई बार लोगों को लगता है कि ये फिल्म जूही चावला की डेब्यू फिल्म थी पर ऐसा नहीं है।
6. साल 1984 में जूही चावला मिस इंडिया बनी थीं और फिर पहली बार फिल्म सल्तनत में नजर आईं और फिर फिल्म प्रेमलोका में दिखी थीं और फिर फिल्म कयामत से कयामत तक में अभिनय किया। बता दें कि उस जमाने में जूही और आमिर की ये फिल्म 5 करोड़ रुपये का कलेक्शन करने वाली फिल्म थी।
7. आमिर की फिल्म कयामत से कयामत तक उस समय की पॉपुलर फिल्मों में से एक है। जान लें कि इस फिल्म को उस वक्त राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित किया गया था। इतना ही नहीं इस फिल्म को 11 फिल्मफेयर कैटेगरी में नॉमिनेट भी किया गया था जिसमें से इस फिल्म मे आठ अवॉर्ड अपने नाम किए और तीन अवॉर्ड हार गई।

8.
आमिर ने इस फिल्म का प्रमोशन हिंदी सिनेमा की हिस्ट्री में सबसे अलग ढंग से किया था। कहते हैं आमिर खुद सड़कों पर बस्ता उठा कर निकल पड़े थे अपने हाथों से जगह-जगह पोस्टर चिपकाने लगे। उस वक्त ये घोषणा की गई थी की जो भी आठ या उससे ज्यादा फिल्म के टिकट खरीदेगा उसे आमिर और जूही अपने हाथों से फिल्म का पोस्टर देंगे।
9. वैसे तो आमिर की ये पूरी फिल्म ही सुपरहिट रही उसके साथ-साथ फिल्म का हर गाना भी हिट ही साबित हुआ। यही नहीं फिल्म के एक गाने 'पापा कहते हैं बडा़ नाम करेगा'सॉग में आमिर खान की वाइफ भी नजर आई हैं रीना।
10. खबरों के मुताबिक आमिर की इस फिल्म के दो अंत शूट किये गए थे जिसमें से एक तो दुख भरा अंत था और एक हैप्पी एंडिंग था। हालांकि फिल्म जब पूरी शूट हो गई तो उसमें दुख भरा अंत ही मेकर्स को पसंद आया और फिर उसी अंत को फिल्म में आखिरी सीन के रूप में लगाया गया और सिनेमाघरों में फिल्म को रिलीज किया गया।
'एवेंजर्स इन्फिनिटी वॉर' धमाकेदार कलेक्शन के साथ जल्द बनेगी 100 करोड़ी, ऐसी रही फर्स्ट वीकेंड की कमाई

सोनम कपूर और दीपिका पादुकोण के बाद अब प्रियंका चोपडा़ की शादी की खबरें भी आईं सामने, जानें क्या है पूरा मामला

 


This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.