- आसन वैटलैंड में हर साल बढ़ रही सैलानियों की संख्या

- दिसंबर 2016 तक पहुंचे 6300 सैलानी

DEHRADUN: देश के पहले कंजर्वेशन रिजर्व आसन वैटलैंड में सैलानियों की आमद में हर साल इजाफा हो रहा है। देश-विदेश से यहां बड़ी संख्या में बर्ड वाचर पहुंच रहे हैं। पिछले साल दिसंबर तक यहां पहुंचने वाले सैलानियों की संख्या म्फ्00 रही, जो ख्0क्भ् में पहुंचे सैलानियों से करीब क्000 ज्यादा थी। जाहिर है आसन वैटलैंड की पॉपुलेरिटी बढ़ रही है।

परिंदे कम, सैलानी ज्यादा

आसन वैटलैंड में बीती क्भ् जनवरी को हुई गणना के अुनसार ब्भ्89 परिंदे पाए गए। पिछले साल की बात की जाए तो इनकी संख्या इस बार से क्0म्म् ज्यादा थी। इधर सैलानियों की बात की जाए तो इनकी संख्या में इजाफा हुआ है। आसन आने वाले सैलानियों में सबसे ज्यादा संख्या युवा और स्कूली बच्चों की बताई गई है। पिछले तीन सालों के आंकड़ों पर गौर करें तो इन तीनों सालों में आसन पहुंचने वाले पर्यटकों की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है। आसन वन बीट अधिकारी का कहना है कि इस माह जनवरी में भी पर्यटकों की संख्या में लगातार बढ़ोत्तरी दर्ज की जा रही है।

------------

किस साल कितने सैलानी

-ख्0क्ब्---ब्भ्भ्0

-ख्0क्भ्--भ्ख्क्फ्

-ख्0क्म्--म्फ्00

------------

किस साल कितने प्रवासी परिंदे

वर्ष--प्रजाति--प¨रदों की संख्या

ख्0क्भ्--ब्8--भ्79म्

ख्0क्म्--8ब्--भ्म्फ्भ्

ख्0क्7--म्0--ब्भ्म्9

-----------

बर्ड फेस्टिवल को लेकर संशय

पिछले तीन सालों से प्रदेश में बर्ड फेस्टिवल का आयोजन किया जा रहा है, इस साल फेस्टिवल के आयोजन को लेकर असमंजस की स्थिति है। इस बार बर्ड फेस्टिवल रामनगर के नंदौर में क्0 से क्ख् फरवरी तक आयोजित होना था, लेकिन विधानसभा चुनाव के कारण इसके आयोजन को लेकर संशय बना हुआ है। अब तक प्रदेश में तीन बर्ड फेस्टिवल आयोजित हो चुके हैं, जिसमें सबसे पहला बर्ड फेस्टिवल कंजर्वेशन रिजर्व आसन वैटलैंड में ही आयोजित किया गया था। दूसरा फेस्टिवल रामनगर के चूना खान और तीसरा आसन में ही आयोजित हुआ था।

------------------

क्या होता है फेस्टिवल में

बर्ड फेस्टिवल में एग्जीबिशन के अलावा हैरिटेज वॉक, फोटोग्राफी और फोटोग्राफी की ट्रेनिंग दी जाती है। स्पेशली स्कूली बच्चे इसमें शामिल होते हैं। विदेशी पक्षी प्रेमी भी फेस्टिवल का हिस्सा बनते हैं।

Posted By: Inextlive