हैप्पी बर्थ डे AB गोल्फ में डिविलियर्स को छक्का लगाते देखा है कभी!

2019-02-17T09:01:34+05:30

दुनिया के सबसे पसंदीदा क्रिकेटरों में शुमार एबी डिविलियर्स का आज 35वां जन्मदिन है। मिस्टर 360 के नाम से मशहूर एबी भले ही साउथ अफ्रीका के खिलाड़ी हैं मगर भारत में उनकी फैन फालोइंग किसी स्टार खिलाड़ी से कम नहीं।

कानपुर। 17 फरवरी 1984 को साउथ अफ्रीका के प्रिटोरिया में जन्में एबी डिविलियर्स माॅर्डन एरा के सबसे बेहतरीन बल्लेबाज हैं। क्रिकेट पिच पर जब एबीडी उतरते हैं तो मैदान कोई भी हो, हर देश के फैंस उनके लिए ताली बजाते हैं। पिछले साल इंटरनेशनल क्रिकेट से रिटायर हो चुके डिविलियर्स ने ये प्यार यूं ही नहीं कमाया। 14 साल लंबे करियर में एबीडी न किसी विवाद में उलझे और न किसी क्रिकेटर से भिड़े। इसके अलावा उनकी खास बल्लेबाजी उन्हें दुनिया का सबसे अलग बल्लेबाजी बनाती है।

2004 में किया था इंटरनेशनल डेब्यू

साउथ अफ्रीका के दाएं हाथ के बल्लेबाज एबी डिविलियर्स ने साल 2004 में इंग्लैंड के विरुद्घ टेस्ट क्रिकेट में कदम रखा था। इसके ठीक एक साल बाद 2005 में वह वनडे क्रिकेट में आए। वनडे में एबी के नाम 228 मैचों में 9577 रन दर्ज हैं। इस दौरान उनका एवरेज 53.50 का रहा। एकदिवसीय क्रिकेट में एबीडी ने 25 शतक और 53 अर्धशतक भी लगाए हैं। टेस्ट की बात करें तो डिविलियर्स के नाम 114 मैचों में 50.66 की औसत से 8765 रन दर्ज हैं।
5 ओवर में जड़ दी थी सेंचुरी
वनडे क्रिकेट में सबसे तेज सेंचुरी का रिकाॅर्ड एबी डिविलियर्स के ही नाम है। एबी ने साल 2015 में वेस्टइंडीज के खिलाफ 31 गेंदों में शतक ठोंक दिया था। आपको जानकर हैरानी होगी कि डिविलियर्स को 50 रन बनाने में सिर्फ 19 मिनट लगे। वहीं शतक उन्होंने 40 मिनट में जड़ दिया था। आउट होने से पहले डिविलियर्स 44 गेंदों में 149 रन बना गए थे। इस पारी में उन्होंने 16 छक्के मारे। वनडे पारी में किसी बल्लेबाज द्वारा लगाए गए ये सबसे ज्यादा छक्के हैं।
डिविलियर्स से जुड़ी इन झूठी बातों का कभी न मानें सच
पूर्व साउथ अफ्रीकी बल्लेबाज एबी डिविलियर्स का नाम आते ही उनसे जुड़ी कई फर्जी बातें भी चर्चा में आ जाती है। अगर आप डिविलियर्स के जबरा फैन हैं तो ये बातें आपने भी सुनी या पढ़ी होंगी कि, डिविलियर्स सिर्फ क्रिकेट ही नहीं अन्य खेलों में भी नेशनल चैंपियन हैं, जैसे हाॅकी, फुटबाॅल, रग्बी और स्वीमिंग। मगर इसकी हकीकत कुछ और ही है। 2016 में डिविलियर्स ने अपनी निजी जिंदगी और करियर से जुड़े सारे अनुभवों पर एक किताब लिखी थी। 'एबी : द ऑटोबाॅयोग्राफी' नाम की इस किताब में एबी ने उन बातों का भी जिक्र किया जो महज एक अफवाह हैं। इस किताब के मुताबिक, डिविलियर्स ने कभी भी अपने देश के लिए हाॅकी, फुटबाॅल, बैडमिंटन वगैरह कुछ नहीं खेला।

View this post on Instagram

When a punch cut comes out the screws, closest feeling to a 6 over the covers!

A post shared by AB de Villiers (@abdevilliers17) on Oct 31, 2017 at 1:21pm PDT


जब गोल्फ के मैदान पर लगाया सिक्स
डिविलियर्स को अगर क्रिकेट के अलावा कोई दूसरा गेम पसंद है, तो वो गोल्फ है। हालांकि इसमें भी वह नेशनल चैंपियन नहीं है बल्कि सिर्फ शौकिया खेलते हैं। एक बार तो एबी ने गोल्फ खेलते हुए सिक्स लगा दिया था। इसका वीडियो खुद एबी ने अपने अफिशल इंस्टाग्राम अकाउंट पर पोस्ट किया था। साथ ही कैप्शन लिखा कि गोल्फ खेलते हुए जब पंच कट लगाओ तो ऐसी फीलिंग आती है मानो कवर के ऊपर से छक्का लगा दिया।

डिविलियर्स से जुड़ी वो 5 झूठी बातें, जिन्हें अक्सर लोग मान लेते हैं सच

 


This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.