RANCHI :कई ऐसे बच्चे जो दूसरे बच्चों को साइकिल से स्कूल जाते हुए देखते हैं तो दुखी हो उठते हैं कि काश अपने पास भी साइकिल होती, लेकिन ऐसे बच्चों को अब परेशान होने की जरूरत नहीं है। अब ये स्टूडेंट्स भी साइकिल से स्कूल जाएंगे। राज्य सरकार ने क्लास सिक्स और सेवेन के ऐसे 20 हजार स्टूडेंट्स को साइकिल गिफ्ट करने का निर्णय लिया है। जी हां, स्कूलों के मर्जर के बाद जिन बच्चों को स्कूल की दूरी बढ़ गई है उन्हें ही साइकिल गिफ्ट की जाएगी। इससे पहले सिर्फ आठवीं क्लास से ऊपर के ही बच्चों को सरकार की ओर से साइकिल दी जाती थी।

अकाउंट में जाएगा 3500 रुपए

साइकिल खरीदने के लिए बच्चों के अकाउंट में 3500 रुपये भेज दिया जाएगा। बाजार से साइकिल खरीदने के बाद बच्चों को प्रिंसिपल के सामने उसकी रसीद जमा करनी होगी। साइकिल देने का मकसद यह है कि जिन बच्चों का स्कूल पहले घर के नजदीक था, लेकिन बाद में दूसरे स्कूल में मर्जर हो जाने के बाद उनके स्कूल की दूरी बढ़ गई। इसीलिए उनको साइकिल दी जाएगी ताकि उनकी परेशानी कम हो सके।

पहली बार मिलेगी साइकिल

झारखंड शिक्षा परियोजना निदेशालय की ओर से हर साल आठवीं क्लास से ऊपर के ही स्टूडेंट्स को स्कूल जाने के लिए साइकिल उपलब्ध कराया जाता था, लेकिन 2018 में सरकार ने जब कई स्कूलों का मर्जर किया तो उसके बाद सरकार के पास यह डाटा आया कि इससे 20 हजार बच्चे इफेक्टेड हुए हैं। इनके स्कूल की दूरी बढ़ गई है, जिसके बाद इनको साइकिल देने का निर्णय लिया गया है। इसके लिए छठी क्लास के 10,186 और सेवंथ क्लास के 9,781 स्टूडेंट्स का सेलेक्शन किया गया है।

डीएससी से मांगी लिस्ट

झारखंड शिक्षा परियोजना निदेशालय के एक अधिकारी ने बताया कि रांची सहित राज्य के सभी जिला शिक्षा पदाधिकारियों से स्कूलों के मर्जर से जितने बच्चे इफेक्टेड हुए हैं उनकी लिस्ट मांगी गई है। उसी के आधार पर बच्चों के खातों में डीबीटी के माध्यम से साइकिल खरीदने के लिए पैसा भेज दिया जाएगा।

Posted By: Inextlive